आलेख

विषय

बीट रिपोर्टिंग के साथ कैसे करें खोजी पत्रकारिता : टिप्स

इस लेख को पढ़ें

फोटो: शटरस्टाक

पत्रकारिता में बीट रिपोटर्स का काम काफी महत्वपूर्ण होता है। खोजी पत्रकारिता इन्हीं के माध्यम से की जाती है। किसी भी मीडिया संस्थान को सबसे सटीक खबरें बीट रिपोर्टर ही देता है। कई बार बीट रिपोर्टर को खबरों की अहम जानकारी तो मिलती है लेकिन वह उसे फॉलो नहीं कर पाता। न्यूज़ रूम की बाधाएं और समय की कमी इसकी वजह है।

फिर भी अपराध, स्वास्थ्य या पर्यावरण जैसी बीट पर रोजाना काम करने वाले पत्रकारों को प्रभावशाली रिपोर्टिंग के लिए साधन संपन्न खोजी पत्रकारों की तुलना में अधिक महत्व मिलता है क्योंकि वे विषय को ज्यादा समझते हैं और उस विशेष बीट से जुड़े स्रोतों से उनके पुराने संबंध होते हैं।

अनुभवी पत्रकारों का कहना है कि बीट पत्रकार कई विडंबनाओं के होते हुए भी दैनिक खबरों के समानांतर खोजी खबरों पर भी काम कर सकते  हैं। यह लोग अपने मूल कार्य को व्यवस्थित कर अपने समय का सही इस्तेमाल करते हुए खोजी खबरों पर भी बेहतर परिणाम दे सकते हैं।

Investigative Reporters & Editors के वार्षिक सम्मेलन में IRE21 पर ‘बीट कवर कैसे करें’ वाले पैनल में USA Today  और दक्षिण टेक्सास स्थित स्पेनिश भाषा के टीवी स्टेशन Telemundo 40  के पत्रकारों ने हिस्सा लिया। इसमें रिपोर्टरों ने एक दर्जन से ज्यादा टूल और टिप्स साझा किए। इसमें उन्होंने बताया कि कैसे वे एक खोजी खबर करते समय दूसरी खबर पर भी साथ-साथ काम करते हैं, बिलकुल वैसे ही जैसे एक रसोईया एक साथ कई काम करता है ।

इस सत्र की मॉडरेटर और मिनियापोलिस स्टार ट्रिब्यून की डेटा संपादक मैरीजो वेबस्टर ने कहा कि वह बीट रिपोर्टर्स ही सफल हो सकते हैं जो  सार्वजनिक रिकॉर्ड अनुरोधों, संगठनात्मक अनुशासन और रोजमर्रा के साक्षात्कार के अंत में एक अतिरिक्त प्रश्न पूछने का साहस रखते हों। जैसे बहुत ही साधारण सा प्रश्न कि “आपकी दुनिया में क्या हो रहा है जो नहीं होना चाहिए?

मैरीजो वेबस्टर आगे कहती हैं कि  “आपको एक बीट रिपोर्टर के रूप में बहुत सी चीजों को एक साथ करना होगा” और सफल होने के लिए खुद को व्यवस्थित रखने के अलावा एक-आध ऐसा तरीक़ा विकसित करना होगा जो आपको दूसरों की तुलना में आगे रखे। अपनी दिनचर्या से सबसे पहले 30 मिनट अपनी खोजी खबर के लिए दें उसके बाद ही आप अपना रुटीन काम करें। वह भी अपनी दैनिक शुरुआत की प्लॉनिंग से पहले।

उन्होंने सुझाव दिया कि जिन रिपोर्टर पर समय का दबाव होता है उन्हें Google Sheets pivot tables का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आने वाले डेटा को जल्दी से सारांशित कर सकें और जिनसे आप ट्रेंड्स और बाहरी कारकों को पहचान सकें।

यूएसए टुडे के लिए सार्वजनिक सुरक्षा और आपराधिक न्याय को कवर करने वाले रिपोर्टर केनी जैकोबी के मुताबिक-आपकी प्रक्रिया असाइनमेंट संपादक से बातचीत के साथ शुरू होती है, जहां आप कहानी को “बेचते” हैं और उन्हें इस बात के लिए आश्वस्त कर लेते हैं कि आपकी इस स्टोरी से आपके दैनिक कार्य का समय प्रभावित नहीं होगा।

केनी जैकोबी ने रिपोर्टर्स के लिए कुछ टिप्स दिए हैं, जो इस प्रकार हैं…

  • व्यक्तिगत कार्य के साथ समानांतर किये जाने वाले कार्य की सूची बनाएँ । जैसे Things app, जैकोबी का कहना है कि इस एप की मदद से आप किसी विशेष कहानी के लिए टैग असाइन कर सकते हैं। इसके अलावा इसकी मदद से किसी कार्य को शीघ्रता से जांचने या किसी तिथि के लिए शेड्यूल भी निर्धारित कर सकते हैं।
  • समय बचाने व इंटरव्यू के लिए ऑटोमेटेड ट्रांसक्रिप्शन टूल जैसे Otter या Pear Note का इस्तेमाल करें। जैकोबी का कहना है कि वह लगभग सभी इंटरव्यू पूरे होने के बाद उसे ट्रांसक्रिप्ट करते हैं। इसके बाद वह ऑटोमेटेड  सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं जो उन्हें कंट्रोल-एफ [सर्च कमांड] का उपयोग करने की अनुमति देता है। जब आप ऑडियो दोबारा सुनना चाहते हैं तब यह आपके लिए मददगार साबित होता है
  •  TextExpander और AutoHotkey जैसे टूल के माध्यम से तेज़ी से सरकारी रिकार्ड प्राप्त करने के आवेदन करें। इन जैसे ओपन सोर्स टूल्स के साथ अपने दम पर कई रिकॉर्ड अनुरोध या डेटा सर्वेक्षण तुरंत सेव कर सकते हैं। जैकोबी के मुताबिक यह टूल (TextExpander) उन्हें एक घंटे के भीतर 50 अनुरोध भेजने की अनुमति देता है। TextExpander आपको पूर्व-लिखित text को शॉर्टकट प्रतीकों के साथ रिकॉर्ड अनुरोधों में छोड़ने की अनुमति देता है – जैसे “#X”।
  • आप व्यक्तिगत या जिन संगठनों की जांच कर रहे हैं, उनके स्टाफ़ और अन्य परिवर्तनों के लिए अलर्ट सेट करें। एक बार एक जांच से जुड़े व्यक्ति को संगठन की कर्मचारी निर्देशिका से हटा दिया गया था। इसके बाद से जैकोबी अलर्ट हो गए और उन्होंने Python program का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। उस व्यक्ति के इस्तीफे ने रिपोर्टिंग का एक नया दौर शुरू किया, और अधिक स्रोतों को बोलने के लिए प्रेरित किया। अन्य टूल ने उन्हें ऐसे बदलाव से निपटने के लिए अलर्ट रहना सिखाया। Follow That Page, और मार्शल प्रोजेक्ट का Klaxon टूल इसके लिए उपयोगी है। 
  • बीट से संबंधित स्रोतों को जांच में प्रगति से अवगत करते रहें। जांच करने वाली टीम कभी भी रिसर्च के बीच में अपने निष्कर्ष का खुलासा नहीं करती है। वह इसे गुप्त रखना पसंद करती हैं। समय से पहले टिप-ऑफ से बचने के लिए वह ऐसा किया जाता है। जैकोबी का मानना है कि बीट पत्रकारों को अपने प्राथमिक स्रोतों को जांच की प्रगति से अवगत कराने के कई लाभ हैं। जैकोबी कहते हैं कि अपने स्रोतों को लूप में रखने से उनका आप पर विश्वास बढ़ता है और आगे वह आपकी हमेशा मदद के लिए तैयार रहते हैं, अगली बार फिर वह आपको अंदर की महत्वपूर्ण जानकारी में देने में संकोच नहीं करते हैं। कुछ पाने के लिए कुछ देना भी होता है।
  • Lusha जैसे टूल्स की मदद से पूर्व कर्मचारियों के बारे में LinkedIn पर खोज करें । Lusha, Chrome extension पर एक मुफ्त टूल है जो लिंक्डइन और ट्विटर खातों से जानकारी खंगालता है। यह पत्रकारों को किसी भी संगठन के पूर्व कर्मचारियों तक पहुंचने में मदद कर सकता है। हालांकि, बीट पत्रकारों के समय की कमी को देखते हुए, जैकोबी ने कहा कि वे “बेशर्म भी हो सकते हैं” और मौजूदा कर्मचारियों को सीधे ईमेल करने के लिए कॉर्पोरेट स्टाफ निर्देशिकाओं का उपयोग करते हैं और उन्हें सिग्नल (Signal) जैसे एन्क्रिप्टेड चैनल के माध्यम से जवाब देने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • जानकारी के बड़े अंबार से कोई छोटी सी जानकारी निकालने में अपना समय ख़राब न करें जब तक कि ऐसा करने का कुछ बड़ा लाभ न हो।

Telemundo 40, के लिए आव्रजन संबंधी मुद्दों को कवर करने वाली एक रिपोर्टर एना सेसिलिया मेन्डेज़ ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि बीट रिपोर्टर अपने न्यूज़ रूम में मदद मांगने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, चाहे सूचना अपील की स्वतंत्रता को कैसे तैयार किया जाए, या सक्रिय सहयोगियों की मदद की जरूरत हो, इससे एक कहानी के आगे बढ़ने की गुंजाइश बहुत बढ़ जाती है।

सेसिलिया मेन्डेज़ ने समानांतर के जांच के लिए कुछ टिप्स दिए है जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • अपनी जांच में उन तारीखों को हाइलाइट करें जो लचीली नहीं हैं और रिमाइंडर सेट करें। मेन्डेज़ ने कहा कि आपको समय पर रिमांइडर सेट करने की आवश्यकता है, इससे आप पार्ट-टाइम इन्वेस्टीगेशनमें अधिकांश तत्वों के लिए लचीलापन पा सकते हैं। यह खुद के लिए व आपके संपादक के लिए भी फायदेमंद होगा। जैसे कि अपकमिंग स्टोरी, स्टोरी पर निश्चित माईलस्टोन और आपके खोजी शोध से संबंधित अदालत की तारीखें।
  • प्रोजेक्ट इंटरव्यू और दैनिक डेडलाइन के बीच अधिकतम समय अंतराल को सुरक्षित रखें। मेन्डेज़ ने कहा कि बीट क्षेत्र में ब्रेकिंग न्यूज होने पर पहले से निर्धारित खोजी साक्षात्कारों को शॉर्ट नोटिस पर रद्द करना होता है। लेकिन उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो डेली डेडलाइन से दूर खोजी कार्य की योजना बनाकर इस तरह के संघर्ष को कम किया जा सकता है। उदाहरण के लिए अगर शाम 5 बजे तक समाचार देने की डेडलाइन है तो वह खोजी खबर के लिए सुबह 9 से 11 बजे के बीच का समय निर्धारित करती हैं।
  • Outlook Notes जैसे टूल से पूरे हुए इंटरव्यू और लिंक किए गए कैलेंडर का ट्रैक रखें। मेन्डेज़ के अनुसार आउटलुक तीन साल से उनका सबसे अच्छा दोस्त है। वे सब कुछ आउटलुक पर करती हैं, फिर चाहे बात समय-सीमा की हो या अदालत की तारीखों और जांच से जुड़ें तत्वों की। इसमें वह हर उस बात का उल्लेख करती हैं कि वह उस व्यक्ति से कहां और किस समय मिलीं और वे उससे फिर कब बात करेंगी। मेन्डेज़ ने कहा कि ऑनलाइन संगठनात्मक उपकरणों के साथ कलर-कोडिंग लॉन्ग टर्म प्रोजेक्ट और दैनिक कार्यों के बीच अंतर करने में मदद करती है।

IRE21 में हुए एक अलग सत्र में, द न्यूयॉर्क टाइम्स के खोजी रिपोर्टर मैट अपुज़ो ने एक संगठनात्मक उपकरण का वर्णन किया जो पत्रकारों को आसानी से समानांतर परियोजनाओं की कल्पना और प्रबंधन करने में मदद कर सकता है, साथ ही विचारों का खाका भी बना सकता है। अपुज़ो ने कहा कि न्यूनतम, वेब-आधारित वर्कफ़्लो प्रोजेक्ट प्रबंधन उपकरण WorkFlowy project management tool फ़ोल्डरों के बजाय इंटरैक्टिव नोट्स का उपयोग करके रिपोर्टिंग कार्यों को देखना आसान बनाता है।

अपुज़ो ने कहा कि, मैं अपने सारे नोट्स वहीं रखता हूं,  “यह बहुत अच्छा है, आप अपने सभी नोटों को टैग कर सकते हैं, आप URL एम्बेड कर सकते हैं और जब मुझे किसी तथ्य की आवश्यकता होती है, तो टैग द्वारा खोजना आसान होता है।

इतने सारे प्रतिस्पर्धी कार्यों के साथ, वेबस्टर ने चेतावनी दी कि बीट पत्रकारों को अपनी टू-डू सूचियों के साथ दूसरों की तुलना में अधिक विस्तृत होने की आवश्यकता है।

कई देशों में प्रेस की स्वतंत्रता खतरें में है और प्रेस की निगरानी काफी बढ़ गई है, ऐसे में रिपोर्टर के कई उपकरण दमनकारी अधिकारियों द्वारा जब्त किए जा रहे हैं। ऐसे में वह अपने चीजों का सुरक्षित रखने के लिए ProtonCalendar या  Signal जैसे टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां वह अपनी नोट प्लानिंग और सोर्स की डिटेल सुरक्षित रख सकते हैं।  वे VeraCrypt टूल के साथ टू-डू लिस्ट फोल्डर को भी सुरक्षित कर सकते हैं और उन फोल्डर को छलावरण कर सकते हैं ताकि अगर कोई डिवाइस गलत हाथों में पड़ जाए तब भी वह सुरक्षित रहे।

ऐसा करना रिपोर्टिंग परिवेश को सुरक्षित बनाता है साथ ही आपकी कार्य सूची के बारे में यथासंभव विशिष्ट होने की अनुशंसा करता है। मैरीजो वेबस्टर ने समझाया कि कुछ अस्पष्ट लिखने के बजाय, जैसे ‘कॉल स्रोत’,  की जगह डिटेल आइटम के बारे में लिखें, जैसे ‘जॉन स्मिथ को कॉल करें,’ या ‘एक्स के बारे में 2019 की रिपोर्ट के आधार पर पता लगाएं।

वेबस्टर ने कहा कि बीट पत्रकारों को संपादकों के साथ अपनी कहानी से जुड़े हर तथ्य को लेकर बात करनी चाहिए  और हो सके तो अपनी रिपोर्ट  को बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने के लिए एक या दो दिन का समय ले लेना चाहिए।

मेंडेज़ ने कहा कि, सबसे बढ़कर, बीट पत्रकारों को उस पत्रकारिता की ताकत का फायदा उठाना चाहिए जो उनके पास पहले से ही मानवीय स्रोतों की वजह से है।

मेंडेज़ कहती हैं कि, बस अपने जानने वाले स्रोतों से दोस्ताना बातचीत करें और वे कह सकते हैं, ‘तुम्हें पता है, मेरे विभाग में ऐसा कुछ नहीं हो रहा है, लेकिन मैंने सुना है कि दूसरे विभाग में ऐसा कुछ हो रहा है। इसके बाद आपका काम शुरू होता है।

और भी पढ़ें :

How Networked Reporting Can Boost Your Reporting — and Your Source Pool

New Tools to Organize Your Workspace and Enhance Digital Reporting

Freedom of Information Laws: A GIJN Guide


रोवन फिलिप जीआइजेएन के रिपोर्टर हैं। पहले वह दक्षिण अफ्रीका के संडे टाइम्स के मुख्य संवाददाता थे। एक विदेशी संवाददाता के रूप में उन्होंने दुनिया भर के दो दर्जन से अधिक देशों से समाचार, राजनीति, भ्रष्टाचार और संघर्ष पर रिपोर्टिंग की है।

क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत हमारे लेखों को निःशुल्क, ऑनलाइन या प्रिंट माध्यम में पुनः प्रकाशित किया जा सकता है।

आलेख पुनर्प्रकाशित करें


Material from GIJN’s website is generally available for republication under a Creative Commons Attribution-NonCommercial 4.0 International license. Images usually are published under a different license, so we advise you to use alternatives or contact us regarding permission. Here are our full terms for republication. You must credit the author, link to the original story, and name GIJN as the first publisher. For any queries or to send us a courtesy republication note, write to hello@gijn.org.

अगला पढ़ें

Investigating AI Audio Deepfakes

टिपशीट

फर्जी एआई ऑडियो की जांच कैसे करें

एडवांस्ड स्पीच डीपफेक के द्वारा बिल्कुल असली लगने वाले नकली ऑडियो बनाए जा सकते हैं। उसकी सच्चाई को उस व्यक्ति के नजदीकी दोस्त भी नहीं पहचान सकेंगे। ऐसे ऑडियो क्लिप की जांच के लिए विशेषज्ञ और नए उपकरणों की आवश्यकता होती है। अक्सर पत्रकार किसी नेता के बारे में अपने ज्ञान, रिकॉर्डिंग की खराब गुणवत्ता, संदर्भ या सामान्य सामान्य ज्ञान के आधार पर किसी ऑडियो क्लिप में किए गए फर्जीवाड़े को तुरंत पहचान लेते हैं।

ऐप्स की ‘प्राइवेसी पॉलिसी’ को कैसे समझें?

आम तौर पर अधिकांश प्राइवेसी पॉलिसी में एक पूर्व-अनुमानित संरचना का पालन किया जाता है। इसलिए आप उनकी तह तक जाने की कला सीख सकते हैं। उसके मुख्य हिस्सों का पता लगा सकते हैं। लंबा दस्तावेज होने के बावजूद केवल महत्वपूर्ण जानकारी को निकालने के लिए झपट्टा मार सकते हैं। आप कुछ सूचनाओं के संग्रह के आधार पर उससे बाहर निकलने या विकल्प चुनने के अवसर का लाभ उठा सकते हैं। अधिक गहराई तक जाने और अधिक व्यक्तिगत प्रकटीकरण से जुड़े बिंदुओं को भी बेहद कम समय में आसानी से समझ सकते हैं।

दीर्घकालिक खोजी रिपोर्टिंग को जारी रखने या रोकने का निर्णय कैसे लें?

संपादकों के अनुसार न्यूनतम स्टोरीज प्रकाशित करने का भी काफी महत्व है। ऐसी स्टोरी आने के बाद विस्सल-ब्लोअर सामने आते हैं। किसी संगठन के भीतर के लोग आकर कोई बड़ी जानकारी देते हैं। संपादकों के अनुसार ऐसी खबरें प्रकाशित करने के दौरान पारदर्शिता महत्वपूर्ण है। पाठकों को स्पष्ट रूप से बताना सुनिश्चित करें कि क्या साबित किया जा सकता है और क्या नहीं।

Data mining workshop scraping website GIJC23

टिपशीट

‘डेटा माइनर’ के जरिए वेबसाइटों से उपयोगी डेटा कैसे निकालें?

Data Miner डाटा निकालने का एक निःशुल्क उपकरण और ब्राउज़र एक्सटेंशन है। यह आपको वेब पेजों को खंगालने और सुरक्षित डेटा को शीघ्रता से एकत्र करने में सक्षम बनाता है। यह स्वचालित रूप से वेब पेजों से डेटा एकत्र करके एक्सेल, सीएसवी, या जेएसओएन प्रारूपों में सेव करता है।