संसाधन

विषय

अमेरिकी चुनावों का कवरेज, पत्रकार क्या सीख सकते हैं !

इस लेख को पढ़ें

संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए नवंबर 2020 का चुनाव काफी महत्वपूर्ण था। अमेरिकी राष्ट्रपति, सीनेट, प्रतिनिधि सभा सदस्यों इत्यादि का चुनाव करने के लिए नागरिकों ने तीन नवंबर को मतदान किया। चुनाव से पहले कई प्रकार की आशंकाएं जताई जा रही थीं। इनमें मतदाताओं को डराने-धमकाने, मेल से भेजे गए मतपत्रों में हस्तक्षेप करने, मतदान में धांधली, विदेशी हस्तक्षेप की संभावना, खुले एवं गुप्त चंदे से जुड़े मामले जैसी चिंताएं शामिल थीं। इस दौरान नस्लीय विवादों और जान-बूझकर भय का माहौल पैदा करने जैसी आशंकाएं भी थीं। इस लिहाज से यह चुनाव न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के काफी महत्वपूर्ण था।

जीआईजेएन ने अपना पूरा ध्यान इस असाधारण चुनाव पर केंद्रित किया। हमने दुनिया भर के पत्रकारों की मदद के लिए संसाधनों की एक विशाल सूची बनाई। साथ ही, हमने उन सभी तरीकों और उपकरणों पर फोकस किया, जो फ्रंटलाइन पत्रकारों के लिए उपयोगी हों।

जीआईजेएन ने हर दिन के ताजा घटनाक्रम पर नजर रखने के लिए ट्विटर पर हैशटैग #gijnElectionWatchdog चलाया। इसे स्पेनिश में #gijnLupaElectoral पर उपलब्ध कराया गया। कोई सूचना अथवा अपडेट देने के लिए ईमेल ElectionWatchdog@gijn.org  की भी सुविधा दी गई।

जीआइजेएन ने चुनाव 2020 के लिए सर्वोत्तम संसाधनों को निम्नलिखित रूप में संकलित किया। यह दुनिया भर के पत्रकारों के लिए काफी उपयोगी साबित हुआ।

विश्लेषण, मतदान और राउंडअप

अभियान वित्त

विज्ञापन व्यय

फेक न्यूज और तथ्य-जाँच

चुनाव का कवरेज

चुनाव सुरक्षा

चुनाव व्याख्यायें

कानूनी मुद्दे और डर्टी ट्रिक्स

भाषण, टेप, ट्वीट और वीडियो

मतदाता डेटा

मतदाता के अधिकार और नियम

चुनाव परिणाम

विश्लेषण, मतदान और राउंडअप

ElectionWatchDog: जीआईजेएन के इलेक्शन वॉचडॉग एलर्ट में पत्रकारों के लिए काफी उपयोगी सुझाव और उपकरण संकलित किए गए।
US 2020 Dashboard ’यूएस 2020 डैशबोर्ड’ – प्रतिदिन विभिन्न गलत सूचनाओं का सच बताने का लाइव कार्यक्रम, फ़र्स्ट ड्राफ्ट द्वारा संचालित।

फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर माइकल मैकडॉनल्ड्स ने 2020 के आम चुनाव के शुरुआती वोट आंकड़ों की ट्रैकिंग और समीक्षा की।

Cook Political Report: ’कुक पॉलिटिकल रिपोर्ट’ – यह चुनाव विशेषज्ञों की एक स्वतंत्र और पक्षपातरहित टीम है। यह अमेरिकी चुनाव और राजनीतिक रुझानों को कवर करती है। उनकी वेबसाइट मुफ्त और सदस्यता आधारित सामग्री प्रदान करती है।

FiveThirtyEight, अमेरिका के इलेक्टोरल कॉलेज में निर्वाचकों की संख्या के आधार पर यह फाइव थर्टीएट नाम रखा गया है। इसकी टीम स्मार्ट राजनीतिक राउंडअप करती है ।

Electionland2020: इलेक्शनलैंड 2020  यह प्रोपब्लिका (ProPublica)  की एक सहयोगी पत्रकारिता परियोजना है। इसमें 2020 के चुनावों में मतदान से जुड़े मामलों, साइबर सुरक्षा, गलत सूचना और चुनाव की निष्पक्षता जैसे मामले कवर किए गए।

एसोसिएटेड प्रेस (एपी) – इस स्वतंत्र समाचार एजेंसी ने प्रत्येक राज्य में एक रिपोर्टर को प्रतिदिन जमीनी चुनाव कवरेज का दायित्व सौंपा।

अभियान वित्त (Campaign Finance)

The Center for Responsive Politics (CRP) सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिव पॉलिटिक्स, यह एक पक्षपातरहित शोध समूह है। यह अमेरिकी राजनीति, चुनाव और सार्वजनिक नीति धन के प्रभाव का अध्ययन करता है। उनकी वेबसाइट ओपेन ओपन सीक्रेट्स (OpenSecrets) में संघीय चुनाव अभियान में चंदा, लॉबिंग डेटा और विश्लेषण के लिए स्रोत और सामग्री उपलब्ध कराई गई।

CRP’s Learning Center सीआरपी के लर्निंग सेंटर पर अभियान वित्त संबंधी टिप्स, टूल्स और टाइमलाइन की बुनियादी जानकारी उपलब्ध कराई गई। इस लर्निंग सेंटर ने स्थानीय चुनावों में संघीय अभियान योगदान का भी विश्लेषण किया। इसके न्यूजरूम ने स्थानीय और राष्ट्रीय राजनीति की समीक्षा प्रस्तुत की।

The National Institute on Money in Politics (NIMP) – ’द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन मनी इन पॉलिटिक्स’ द्वारा अभियान वित्त का विश्लेषण किया गया। इसे ’फॉलो द मनी’ (Follow the Money) प्रोजेक्ट के तहत संचालित किया गया।

ProPublica’s FEC Itemizer:  प्रोपब्लिका का एफईसी आइटेमाइजर, इसने संघीय चुनाव आयोग के माध्यम से अभियान वित्त संबंधी फाइलों को ब्राउज करना आसान बनाया। इसमें प्रतिदिन फाइल किए गए दस्तावेजों, समितियों की रिपोर्ट, सुपर पीएसी संबंधी संसाधन और अन्य स्रोत उपलब्ध कराए गए।

फेडरल इलेक्शन कमीशन (एफईसी) के डेटा के आधार पर अभियान वित्त संबंधी सारी सूचना उपलब्ध कराई गई। फेडरल इलेक्शन कमीशन पर अमेरिका में संघीय अभियान वित्त कानून को लागू कराने का दायित्व है।

अमेरिकी में राज्य स्तरीय अभियान वित्त के डेटा और नियमों की जानकारी के लिए National Conference of State Legislatures (NCSL)  की डिस्क्लोजर और रिपोर्टिंग संबंधी आवश्यकताओं का अध्ययन करें। इसके साथ ही, The Campaign Finance Institute’s की आधिकारिक राज्य एजेंसियों और डिस्क्लोजर रिपोर्टों के लिंक भी देखें।

विज्ञापन व्यय

क्या आप चुनावी विज्ञापनों के खर्च की जांच करना चाहते हैं? सीआरपी ने उस पर भी नजर रखी। फेसबुक और गूगल पर ऑनलाइन कितना खर्च हुआ तथा टेलीविजन और रेडियो पर कितना खर्च किया गया, पोलिटिकल एड्स ट्रैकर्स के जरिए इसका पता लगाएं।

राजनैतिक विज्ञापनों पर खर्च का डेटा Kantar Media, Advertising Analytics या  Media Monitors जैसे वाणिज्यिक संस्थानों से खरीदा जा सकता है। ’एडवरटाइजिंग एनालिटिक्स’ अपने ट्विटर फीड पर इस संबंध में नियमित रूप से मुफ्त अपडेट देता है।

विज्ञापन संबंधी व्यय की निशुल्क जानकारी पाने के अन्य तरीके भी हैं। फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन तथा फेडरल इलेक्शन कमीशन के कम्पैन फाइनेंस डाटा की पब्लिक इंस्पेक्शन फाइलों में यह जानकारी मिल सकती है। लेकिन ऐसे आंकड़े जिस फाॅरमेट में उपलब्ध हैं, उसके आधार पर विश्लेषण करना बेहद मुश्किल काम है। एफईसी डेटा में विज्ञापन संबंधी खर्च का विवरण खोजने के लिए ’स्पेंडिंग’ टैब पर जाएं, फिर ’डिस्बर्सिंग’ और फिल्टर ’एडवरटाइजिंग’ चुनें।

ऑनलाइन विज्ञापनों पर खर्च होने वाली धनराशि पर नजर रखने के साथ ही यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि उस जानकारी को किस प्रकार विनियमित किया जाता है। इसमें फेसबुक, गूगल, रैडिट, स्नैपचैट, और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म को लेकर किस प्रकार की नीतियां हैं।

The Center for Information, Technology and Public Life (CITAP) इसमें राजनीतिक विज्ञापनों पर काफी अच्छी रिपोर्ट मिलती है। इस प्लेटफॉर्म पर आप विज्ञापन और राजनीतिक विज्ञापन के डेटाबेस की तुलनात्मक जांच कर सकते हैं।

Election Integrity Partnership ’द इलेक्शन इंटीग्रिटी पार्टनरशिप’ ने 14 विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की चुनाव संबंधी गलत सूचनाओं का विश्लेषण किया। नीतियों के संदर्भ में उसका विश्लेषण करते हुए उसके प्रभाव की समीक्षा भी की।

Wesleyan Media Project (WMP) वेसलियन मीडिया प्रोजेक्ट (डब्ल्यूएमपी) – यह एक पक्षपातरहित मंच है। इसमें राजनीतिक विज्ञापन की मात्रा, खर्च, प्रायोजन और सामग्री का विश्लेषण किया जाता है।

NYU Online Transparency Project  इसके द्वारा Ad Observatory की शुरुआत की गई। यह फेसबुक की विज्ञापन लाइब्रेरी की तुलना में अधिक कारगर है। इसमें राज्यों के आधार पर सर्च करने, रुझान जानने और नोटिफिकेशन सेट करने की सुविधा है।

गूगल की Political advertising library राजनीतिक विज्ञापन लाइब्रेरी इसकी ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट का हिस्सा है। आमतौर पर इसे हर दिन अपडेट किया जाता है। इसमें क्या शामिल है, यह जानने के लिए राजनीतिक विज्ञापन पर इसके अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) देखें।

Ad Library Report फेसबुक की विज्ञापन लाइब्रेरी रिपोर्ट में उम्मीदवार, विज्ञापनदाता, स्थान तथा खर्च सहित कई तरीकों से सर्च किया जा सकता है।

फेक न्यूज और तथ्य-जाँच

The Poynter Institute’s Politifact: पोयंटर इंस्टीट्यूट का पॉलिटिफैक्ट, यहां उम्मीदवारों के किसी बयान या सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट के सही या गलत होने के बारे में जानकारी तत्काल मिल जाती है।

FactCheck.org यह पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के अन्ननबर्ग पब्लिक पॉलिसी सेंटर की एक परियोजना है। पोयन्टर की तरह इसमें भी अमेरिकी चुनावों के दौरान हेडलाइन बननेवाले सनसनीखेज साक्षात्कारों, भाषणों और दावों के सच का मूल्यांकन किया जाता है।

American Press Institute अमेरिकन प्रेस इंस्टीट्यूट के साप्ताहिक न्यूजलेटर में भी गलत सूचनाओं की जांच की जाती है। यह ‘तथ्य जांच  और जवाबदेह पत्रकारिता परियोजना‘ का हिस्सा है।

Graphika ग्राफिका की एक विशेष टीम चुनावी निष्पक्षता सुनिश्चित करने और गलत सूचनाओं का पता लगाने पर केंद्रित है। उनकी प्रकाशित रिपोर्ट और डेटा देखें

First Draft’s  Infotheque2020 फर्स्ट ड्राफ्ट्स के इन्फोटेक 2020 द्वारा अमेरिकी चुनाव में गलत जानकारी पर पत्रकारों को तथ्य बताए जाते हैं। इसके द्वारा न्यूजरूम के लिए एक बेसिक टूलकिट और अन्य सत्यापन संसाधन भी प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा अन्य उपयोगी संसाधन भी हैं। जैसे- फर्स्ट ड्राफ्ट्स का साइबर घटनाओं को कवर करने वाला गाइड,attribution.news.

सूचनाओं के सत्यापन के लिए इन संसाधनों का भी उपयोग करें : DataJournalism.com की Verification Handbook, Bellingcat की Online Investigation Toolkit, और Craig Silverman की Verification and Digital Investigations Resources.

चुनाव का कवरेज

Nieman Reports और Nieman Lab अमेरिका के चुनावों पर कैसी खबरें आ रही हैं, इस पर नीमन रिपोर्ट्स और नीमन लैब द्वारा रिपोर्ट प्रकाशित की जाती है।

Committee to Protect Journalists (CPJ): अमेरिकी चुनावों को सुरक्षित रूप से कवर करने के लिए पत्रकारों की सुरक्षा संबंधी जानकारी के लिए इसे देख सकते हैं।

The Stanford Cyber Policy Center’s  की How to Responsibly Report on Hacks and Disinformation, गलत सूचनाओं पर जिम्मेदारी के साथ रिपोर्ट करने के तरीकों और प्रोपेगैंडा पर रिपोर्टिंग के लिए इसमें 10 दिशानिर्देश शामिल हैं।

Political Communication Scholars : राजनीतिक संचार विद्वानों ने 2020 के अमेरिकी चुनाव को कवर करने वाले पत्रकारों को महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

American Press Institute (API) अमेरिकन प्रेस इंस्टीट्यूट (एपीआई) द्वारा ऐसे चुनाव कार्यक्रमों का सहयोग किया जाता है, जो न्यूज रूम के प्रमुख लोगों को जोड़कर अभिनव चुनाव कवरेज को सफल बनाए। यह चुनाव में गलत सूचनाओं का खुलासा करने में सुझाव देता है, और साजिश के सिद्धांतों का गंभीर मूल्यांकन करता है।

Guide to Covering Elections and Misinformation.” एपीआई के इलेक्शन नेटवर्क ने ‘गाइड टू कवरिंग इलेक्शन एंड मिसइन्फ़ॉर्मेशन जारी किया। इसके अलावा, एपीआई की चार खंडों की रिपोर्ट देखें- ‘गेटिंग इट राइट: स्ट्रेटेजीज फॉर ट्रूथ-टेलिंग इन ए टाइम ऑफ मिसइन्फ़ॉर्मेशन एंड पोलराइजेशन।“Getting it Right: Strategies for truth-telling in a time of misinformation and polarization.”

एक पूर्व चुनाव अधिकारी ने अमेरिकी चुनाव को कवर करने के लिए आठ टिप्स दिए। उनके माध्यम से यह सामान्य सूत्र निकलकर आता है कि पत्रकार सभी चुनाव प्रक्रियाओं पर खुद को शिक्षित करें, नियमों को जानें, और सदा नवीनतम जानकारियों से लैस रहें।

ProPublica – प्रोपब्लिका ने मेल-इन वोटिंग के कवरेज के लिए व्यवहारिक तरीकों की जानकारी देने वाली एक आसान रिपोर्टिंग गाइड तैयार की।

Poynter – पोयंटर ने यह चुनाव-पूर्व मार्गदर्शिका जारी की – 14 questions for journalists to answer before Election Day to prepare for delays in projections.

चुनाव सुरक्षा

The Brennan Center for Justice  ’ब्रेनन सेंटर फाॅर जस्टिस’ ने अमेरिकी मतदान प्रणाली में कमजोरियों को रेखांकित करते हुए समाधान के उपाय भी सुझाए। इसमें चुनाव विशेषज्ञों का संपर्क विवरण भी दिया गया। इस सेंटर ने ’चुनाव सुरक्षा संबंधी विशेष परियोजना’ के अंतर्गत यह कार्य किया था। इसमें यह भी बताया गया कि सुरक्षित मतदान सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन अधिकारियों को किस तरह के कदम उठाने चाहिए। एक पत्रकार के बतौर आप इसका उपयोग अपने स्थानीय स्तर के अधिकारियों की चुनावी तैयारियों का पता लगाने के लिए करें।

The Cybersecurity and Infrastructure Security Agency (CISA), Election Infrastructure Security. साइबर सुरक्षा और इंफ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी एजेंसी, इलेक्शन इन्फ्रास्ट्रक्चर सिक्योरिटी।

The U.S. Election Commission’s (EAC) Election Security Preparedness reports and studies – अमेरिकी चुनाव आयोग की चुनाव सुरक्षा तैयारी रिपोर्ट और अध्ययन।

National Conference of State Legislators (NCSL) election security: नेशनल कांफ्रेंस ऑफ स्टेट लेजिस्लेचर्स – चुनाव सुरक्षा : राज्य की नीतियां

National Public Radio:  नेशनल पब्लिक रेडियो की विशेष श्रृंखला चुनावी तैयारियों और नए विकासक्रम को जानने का एक अच्छा माध्यम है।

Verified Voting’s Voting Machine Verifier:  इसमें 2006 से 2020 तक राज्य और काउंटी के स्तर पर मतदान हेतु वोटिंग मशीनों संबंधी सूचना मिलती है। उनके Voting Equipment Database वोटिंग उपकरण डेटाबेस में मतदान हेतु प्रयोग में लाए जाने वाले उपकरण के प्रकारों का विवरण मिलता है।

The New York Times – न्यूयॉर्क टाइम्स ने चुनाव में सुरक्षा संबंधी विभिन्न चिंताओं और प्रश्नों पर चर्चा के लिए सुरक्षा विशेषज्ञों का एक पैनल बुलाकर चर्चा की।

चुनाव की व्याख्या

Journalist’s Resources :  जर्नलिस्ट्स रिसोर्सेस ने चुनाव की यह व्याख्या प्रस्तुत की:  The Electoral College: How America picks its president.

The Massachusetts Institute of Technology’s Election Data + Science Lab (MEDSL) मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का चुनावी डेटा और साइंस लैब काफी प्रभावी है। इसमें चुनाव की व्याख्या, मतदान के तरीके, मतपत्रों तक पहुंच, मतदान की प्रक्रिया का प्रबंधन जैसी जानकारी के साथ ही चुनाव विशेषज्ञों का डाटाबेस भी उपलब्ध है।

FiveThirtyEight:  ‘फाइव थर्टीएट‘ ने प्रारंभ से अब तक अमेरिका के चुनावों में आए बदलावों का विश्लेषण किया। इनमें यह बात भी सामने आई कि अमेरिकी चुनाव प्रणाली के तहत उम्मीदवार लोकप्रिय वोट जीतकर भी चुनाव हार सकता है।

The New York Times: द न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा समय-समय पर प्रस्तुत संवाद कार्यक्रम से प्रत्येक राज्य की वर्तमान ‘कुक पॉलिटिकल रिपोर्ट रेटिंग‘ का पता चलता है, जो इस संभावना को दर्शाता है कि संबंधित राज्य के किस उम्मीदवार की क्या स्थिति है।

Washington Post द वाशिंगटन पोस्ट ने चुनाव में मतदान प्रतिशत और मतदान पैटर्न में संभावित बदलावों के संदर्भ में ट्रम्प और बिडेन के नतीजों का अनुमान लगाया। इसमें उसने अपने डेटा स्रोतों की सूची भी शामिल की।

कानूनी मुद्दे और डर्टी ट्रिक्स

The Brennan Center for Justice ‘द ब्रेनन सेंटर फाॅर जस्टिस‘ ने वर्ष 2020 के अमेरिकी चुनावों की चुनौतियों पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की। इसमें Digital Disinformation and Vote Suppression ‘डिजिटल डिसइन्फ़ॉर्मेशन और वोट सप्रेशन‘ का विवरण पेश किया गया। इसमें ऐसी संभावित रणनीतियों की जानकारी मिलती है, जिनका इस्तेमाल मतदाताओं को दबाने या डराने और गंदी चालें चलने के लिए किया जा सकता है।

The Canvass एनसीएसएल के न्यूजलेटर ‘द कैनवास‘ में 2020 के चुनाव से जुड़े विवादों और मुकदमों का विवरण मिलता है। इसमें चार फ्लैशप्वाइंट को फोकस किया गया है- ऑल-मेल इलेक्शन, अनुपस्थित मतपत्र पात्रता और आवेदन, गवाह संबंधी आवश्यकताएं, और मतपत्र कैसे लौटाए जाएं।

Healthy Elections Project from Stanford-MIT – इस परियोजना के तहत एक इलेक्शन लिटिगेशन ट्रैकर बनाया गया। इसमें कोविड से संबंधित चुनाव कानून संबंधी मामलों को ट्रैक करने के लिए एक डेटाबेस बनाया गया। The Brennan Center ‘द ब्रेनन सेंटर‘ ने 22 सितंबर, 2020 को अपने Voting Rights Litigation 2020‘वोटिंग राइट्स लिटिगेशन 2020‘ ट्रैकर को अपडेट किया।

eBenchbook ‘द विलियम एंड मैरी लॉ स्कूल‘ और National Center for State Courts ‘नेशनल सेंटर फॉर स्टेट कोर्ट्स‘ ने नियमों की जानकारी देने के लिए ‘ईबेंचबुक‘ का निर्माण किया। इसमें राज्यों की चुनाव आचार संहिता और चुनाव संबंधी कानूनों पर सामग्री का डेटाबेस बनाया गया। इसमें आसानी से सर्च करने की सुविधा दी गई।

State Fact Sheets जॉर्जटाउन लॉ इंस्टीट्यूट फॉर कांस्टीट्यूशनल एडवोकेसी एंड प्रोटेक्शन (आईसीएपी) ने 50 स्टेट फैक्ट शीट्स बनाए। इसमें अनाधिकृत निजी मिलिशिया समूहों संबंधी कानूनों की व्याख्या की गई।

Campaign Legal Center  यह एक गैर-लाभकारी और पक्षपातरहित अभियान है। यह अभियान वित्त, मतदान अधिकार, पुनर्वितरण और सरकारी नैतिकता जैसे मामलों पर केंद्रित है।

Legal Guide  ‘द रिपोर्टर्स कमेटी फाॅर फ्रीडम ऑफ द प्रेस‘ ने एक ‘लीगल गाइड‘ का निर्माण किया। इसमें चुनाव कवरेज के दौरान और मतदान केंद्रों पर पत्रकारों के कानूनी अधिकारों की जानकारी दी गई।

भाषण, टेप, ट्वीट और वीडियो

अभियान और चुनाव वीडियो संबंधी वीडियो तथा अभियान 2020 संबंधी फाइलें ऐसे कीवर्ड के माध्यम से आसानी से सर्च की जा सकती हैं। यह सार्वजनिक सेवा केबल नेटवर्क ‘सी-स्पैन‘ पर उपलब्ध है।

Talk2020 ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल‘ और  Dow Jones’s Factiva ‘डॉव जोन्स फैक्टिवा‘ द्वारा टॉक 2020 का निर्माण किया गया। इसमें महत्वपूर्ण भाषण और सामग्री को आसानी से सर्च किया जा सकता है।

Internet Archive ‘इंटरनेट आर्काइव‘ में टीवी समाचार कार्यक्रमों और अन्य सामग्री की तलाश के लिए निशुल्क डेटाबेस उपलब्ध है। इसके कैप्शन में दिए गए विवरण के साथ वीडियो की प्रामाणिकता की जांच आवश्यक है।

Vote Smart ‘वोट स्मार्ट‘ भी देखें। इसमें उम्मीदवारों की स्थिति, मतदान रिकॉर्ड और लोगों के बयानों की जानकारी है।

अमेरिका के राष्ट्रपति के दस्तावेजों का यह संकलन एक आधिकारिक सरकारी रिकॉर्ड है। लेकिन राष्ट्रपति ट्रम्प ने संचार के एक प्राथमिक साधन के रूप में ट्विटर का उपयोग किया। इसलिए ट्रम्प के बारे में अधिक जानकारी के लिए उनके ट्विटर आर्काइव और फैक्टबेस के जरिए डिलिटेड ट्वीट्स को देखना उपयोगी माना गया।

मतदाता डेटा

चुनाव अभियान संचालित करने वाले संगठनों, मीडिया संस्थानों और अन्य एजेंसियों द्वारा बड़ी संख्या में मतदाताओं के पंजीकरण डेटा का उपयोग किया जाता है। ‘ L2 Political एल-टू पोलिटिकल‘ जैसी एजेंसियों द्वारा जनसांख्यिकीय डेटा के आधार पर लक्षित लोगों की तलाश की जाती है। LexisNexis लेक्सिसनेक्सिस  जैसी अन्य वाणिज्यिक एजेंसियां भी ऐसे डेटा उपलब्ध कराती हैं। इनकी कीमत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है।

मतदाता पंजीकरण सूची एक सार्वजनिक रिकॉर्ड है, जिसे कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकता है। एनसीएसएल से आप पता कर सकते हैं कि प्रत्येक राज्य में क्या सामग्री उपलब्ध है।

मतदाता पंजीकरण डेटा, मतदान स्थलों की सूची, मतदान संबंधी तैयारी, चुनाव संबंधी कानून और अन्य जानकारी के लिए राज्य या स्थानीय चुनाव अधिकारियों से संपर्क करें।

The Pew Research Centre : ‘द प्यू रिसर्च सेंटर‘ ने 2020 के चुनाव में अमेरिकी वोटरों की बदलती नस्लीय और जातीय संरचना का विश्लेषण किया।

मतदान के अधिकार और नियम

अमेरिका में राष्ट्रीय चुनाव का संचालन वस्तुतः स्थानीय स्तर पर होता है। चुनाव का दायित्व राज्यों और स्थानीय क्षेत्रों पर निर्भर है। जरूरी नहीं कि हर राज्य या क्षेत्र में ठीक उसी तरह चुनाव हों, जैसा अन्यत्र हो रहे हैं।

National Conference of State Legislatures (NCSL) ‘द नेशनल काॅन्फ्रेंस ऑफ स्टेट लेजिस्लेचर्स‘ (एनसीएसएल) द्वारा मतदाता पहचानपत्र, मतदान केंद्रों, पोस्टल मतपत्र भेजने की तारीखों, मतगणना शुरू होने की तारीखों इत्यादि से संबंधित सूचनाएं लगातार जारी की जाती हैं। इसके द्वारा सर्च करने योग्य डेटाबेस State Elections Legislation में भी बनाया जाता है।

National Association of State Election Directors नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्टेट इलेक्शन डायरेक्टर्स (NASED) और National Association of Secretaries of State  नेशनल एसोसिएशन ऑफ सेक्रेट्रीज ऑफ स्टेट (NASS) के पास संसाधनों की सूची उपलब्ध हैं। उसके साथ कैन आई वोट (Can I Vote) वेबसाइट के संसाधनों का भी उपयोग करें। इससे आपको अमेरिकी चुनाव संबंधी नीतियों, तकनीक और प्रक्रियाओं को समझने में मदद मिलेगी।

पोस्टल मतदान की तारीखों, चुनाव प्रचार की समय सीमा, चुनावों पर राज्य के कानूनों जैसे विषयों पर चुनाव प्रशासन के सर्वेक्षणों की रिपोर्ट NASS द्वारा लगातार अपडेट की जाती है।

U.S. Election Commission अमेरिकी चुनाव आयोग के पास मतदाताओं और चुनाव अधिकारियों के लिए चुनाव से संबंधित विस्तृत रिपोर्ट, अध्ययन और डेटा का व्यापक संसाधन उपलब्ध है।

प्रत्येक राज्य के लिए अग्रिम वोटिंग सूचियों संबंधी नियमों पर एसोसिएटेड प्रेस (एपी) का इंटरेक्टिव मैप काफी उपयोगी है। भेजे गए और वापस आए पोस्टल मतपत्रों की संख्या इसमें लगातार अपडेट की जाती है।

Let People Vote एसीएलयू की ‘लेट पीपल वोट‘ साइट भी देखें। इससे प्रत्येक राज्य के लिए मतदान पंजीकरण की तारीख तथा अन्य जानकारी प्राप्त करना आसान है।

US Vote Foundation ‘द यूएस वोट फाउंडेशन‘ द्वारा अमेरिका और विदेश में मौजूद मतदाताओं के लिए पोस्टल मतदान अनुरोधों और मतदाता पंजीकरण संबंधी सेवाओं को सूचीबद्ध किया जाता है।

National Vote at Home Institute ‘द नेशनल वोट एट होम इंस्टीट्यूट‘ – यह संस्था हर राज्य में मेल सिस्टम द्वारा मतदान कराने में मदद के लिए चुनाव अधिकारियों और वकालत समूहों के साथ काम करती है।

चुनाव परिणाम

एसोसिएटेड प्रेस (एपी) हर अमेरिकी राज्य और राष्ट्रीय स्तर के प्राथमिक, आम चुनाव और जनमत संग्रह के परिणामों को सारणीबद्ध करता है। यह कैसे किया जाता है, इसकी जानकारी यहां प्रस्तुत है।

एपी यह भी बताता है कि कोरोना महामारी से इस वर्ष का चुनाव कैसे प्रभावित हो रहा है और विजेताओं की घोषणा कैसे की जाती है।

चुनाव के दिनों में और उसके बाद कई हफ्तों तक ट्विटर पर एसोसिएटेड प्रेस (एपी) के ब्रेकिंग न्यूज चुनाव परिणामों को फाॅलो करें – #APracecall.

Fair Elections During a Crisis के चुनाव में अनुपस्थित मतदान की बड़ी संख्या होने की संभावना के कारण चुनाव रिपोर्टिंग में काफी विलंब की संभावना है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के इरविन स्कूल ऑफ लॉ की यह रिपोर्ट पढ़ें- Fair Elections During a Crisis। इसमें चुनावों की वैधता सुनिश्चित करने के लिए सुझाव भी दिए गए हैं।

The Electoral College: A 2020 Presidential Election Timeline, – ‘द कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस‘ की रिपोर्ट भी देखें- ‘द इलेक्टोरल कॉलेज: ए 2020 प्रेसिडेंशियल इलेक्शन टाइमलाइन‘। इसमें नवंबर तक की गतिविधियों का विवरण, सभी डेडलाइन, नियमों और परिदृश्यों की जानकारी दी गई है। मतदान के बाद क्या होता है और रिटर्न वोट करने की चुनौतियाँ क्या है, ऐसे विषय भी इसमें शामिल हैं।

चुनाव के बाद क्या संभावनाएं हैं और चुनाव परिणामों को चुनौती दिए जाने की स्थिति में क्या होगा, इसका कानूनी और राजनीतिक दृष्टिकोण से विश्लेषण किया जा रहा है।

एनसीएसएल ने मतगणना के दौरान अनिर्णय की स्थिति में प्रत्येक राज्य में स्वचालित मतगणना संबंधी नियमों को संकलित किया है।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के कानून के प्रोफेसर एडवर्ड बी. फोले ने एक विश्लेषण तैयार किया है: Preparing for a Disputed Presidential Election: An Exercise in Election Risk Assessment and Management.

हार्वर्ड लॉ स्कूल के प्रोफेसर कैस आर. सनस्टीन ने बताया है कि जब चुनाव परिणाम बेहद करीब हों और जीत-हार को लेकर लोग असहमत हों, तब अमेरिकी संविधान, इलेक्टोरल कॉलेज, कांग्रेस और उपराष्ट्रपति की भूमिका क्या होती है: “Post-Election Chaos: A Primer.”

लॉ प्रोफेसर रिचर्ड हसन (Richard Hasen) ने अपनी पुस्तक Election Meltdown: Dirty Tricks, Distrust and the Threat to American Democracy पर इस जनवरी 2020 के साक्षात्कार में एनपीआर के टेरी ग्रॉस के साथ चर्चा की।


GIJN रिसोर्स सेंटर की निदेशक निदेशक लिन डॉमबेक (Lynn Dombek) ने टोबी मैकिनटोश (Toby McIntosh) और GIJN सहयोगियों की मदद से यह गाइड तैयार किया। लिन ने NBC न्यूज, एबीसी न्यूज, टाइम इंक, और राष्ट्रीय मुख्यालय के अनुसंधान दलों के साथ काम करने और अग्रणी अनुसंधान टीमों में 30 साल बिताए हैं। वह एसोसिएटेड प्रेस में 10 वर्षों तक शोध निदेशक थीं।

क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत हमारे लेखों को निःशुल्क, ऑनलाइन या प्रिंट माध्यम में पुनः प्रकाशित किया जा सकता है।

आलेख पुनर्प्रकाशित करें


Material from GIJN’s website is generally available for republication under a Creative Commons Attribution-NonCommercial 4.0 International license. Images usually are published under a different license, so we advise you to use alternatives or contact us regarding permission. Here are our full terms for republication. You must credit the author, link to the original story, and name GIJN as the first publisher. For any queries or to send us a courtesy republication note, write to hello@gijn.org.

अगला पढ़ें

threats democracy journalism tips expose disinformation

रिपोर्टिंग टूल्स और टिप्स

लोकतंत्र पर पांच खतरे और उन्हें उजागर करने के लिए तरीके

फर्जी खबरों की तुलना में सत्य को विकृत करना अधिक प्रभावी है। यह एक जैसी आवाज की प्रतिध्वनि वाले इकोसिस्टम या इको चैंबर बनाने जैसी स्थिति है। इसमें एक ही बात को दोहराने और आगे बढ़ाने के लिए संयोजन या समन्वय में काम करने वाली कई पार्टियां हैं। ये समूह इसे टीवी, इंटरनेट और रेडियो पर प्रसारित करते हैं। लोग एक ही चीज को बार-बार सुनते हैं, तो वह कथा वास्तविक का आधार बन जाती है। इसके कारण साक्ष्य-आधारित रिपोर्टिंग को अब जरूरी नहीं समझा जाता। यह एक बड़ा खतरा है।

Investigating AI Audio Deepfakes

टिपशीट

फर्जी एआई ऑडियो की जांच कैसे करें

एडवांस्ड स्पीच डीपफेक के द्वारा बिल्कुल असली लगने वाले नकली ऑडियो बनाए जा सकते हैं। उसकी सच्चाई को उस व्यक्ति के नजदीकी दोस्त भी नहीं पहचान सकेंगे। ऐसे ऑडियो क्लिप की जांच के लिए विशेषज्ञ और नए उपकरणों की आवश्यकता होती है। अक्सर पत्रकार किसी नेता के बारे में अपने ज्ञान, रिकॉर्डिंग की खराब गुणवत्ता, संदर्भ या सामान्य सामान्य ज्ञान के आधार पर किसी ऑडियो क्लिप में किए गए फर्जीवाड़े को तुरंत पहचान लेते हैं।

ऐप्स की ‘प्राइवेसी पॉलिसी’ को कैसे समझें?

आम तौर पर अधिकांश प्राइवेसी पॉलिसी में एक पूर्व-अनुमानित संरचना का पालन किया जाता है। इसलिए आप उनकी तह तक जाने की कला सीख सकते हैं। उसके मुख्य हिस्सों का पता लगा सकते हैं। लंबा दस्तावेज होने के बावजूद केवल महत्वपूर्ण जानकारी को निकालने के लिए झपट्टा मार सकते हैं। आप कुछ सूचनाओं के संग्रह के आधार पर उससे बाहर निकलने या विकल्प चुनने के अवसर का लाभ उठा सकते हैं। अधिक गहराई तक जाने और अधिक व्यक्तिगत प्रकटीकरण से जुड़े बिंदुओं को भी बेहद कम समय में आसानी से समझ सकते हैं।

दीर्घकालिक खोजी रिपोर्टिंग को जारी रखने या रोकने का निर्णय कैसे लें?

संपादकों के अनुसार न्यूनतम स्टोरीज प्रकाशित करने का भी काफी महत्व है। ऐसी स्टोरी आने के बाद विस्सल-ब्लोअर सामने आते हैं। किसी संगठन के भीतर के लोग आकर कोई बड़ी जानकारी देते हैं। संपादकों के अनुसार ऐसी खबरें प्रकाशित करने के दौरान पारदर्शिता महत्वपूर्ण है। पाठकों को स्पष्ट रूप से बताना सुनिश्चित करें कि क्या साबित किया जा सकता है और क्या नहीं।