Looted artifacts from ancient temples like the Koh Ker complex in Cambodia have ended up for sale for millions of dollars at auction houses in the US. Image: Shutterstock

संसाधन

विषय

मूर्तियों की तस्करी पर खोजी रिपोर्टिंग कैसे करें?

इस लेख को पढ़ें

कंबोडिया में कोह केर परिसर जैसे प्राचीन मंदिरों से लूटी गई कलाकृतियां अंत में अमेरिका के नीलामी घरों में बिक्री के लिए पहुँची। छवि: शटरस्टॉक

संपादकीय टिप्पणी: ग्लोबल इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म नेटवर्क गाइड टू इन्वेस्टिगेटिंग ऑर्गनाइज्ड क्राइम  नाम से एक श्रृंखला चला रहा है। यह खंड, जो अवैध पुरावशेषों के व्यापार पर केंद्रित है, मास्ट्रिच विश्वविद्यालय में आपराधिक कानून और अपराध विज्ञान विभाग में एक एसोसियेट प्रोफेसर और ट्रैफिकिंग कल्चर प्रोजेक्ट के सदस्य डोना येट्स द्वारा लिखा गया है।

पुरावशेषों का अवैध व्यापार अंतरराष्ट्रीय अपराध का एक रूप है। यह अक्सर संगठित अपराध के एक नेटवर्क के माध्यम से प्राचीन धरोहरों की चोरी को वैश्विक कला बाजार की कुलीन दुनिया से जोड़ता है।  अतीत के अवशेषों की सुंदरता और सामाजिक महत्व के कारण, उत्तरी अमेरिकी, यूरोपीय और एशियाई बाजारों में पुरावशेषों की भारी मांग है। ये बाजार निम्न आय वाले देशों से सांस्कृतिक वस्तुओं अमीर देशों में भेजने को प्रेरित करते हैं। यही कारण है कि कई पुरावशेष-समृद्ध देशों ने पुरावशेषों को हटाने और उनकी मार्केटिंग को अपराध घोषित कर दिया है ताकि सांस्कृतिक विरासत को जनता की भलाई के लिए संरक्षित किया जा सके। फिर भी मांग आपूर्ति का कारण बनती है; नई खोजी गई पुरावशेषों की उच्च मांग के साथ-साथ उन्हें प्राप्त करने के लिए वैध मार्गों की अनुपस्थिति के परिणामस्वरूप आपराधिक आपूर्ति लाइनों का विकास हुआ है।

ग्रे मार्केट, संगठित अपराध द्वारा घुसपैठ

अवैध व्यापार किये गये पुरावशेषों का अंतिम बाजार खुला व सार्वजनिक है। पुरावशेष खरीददार निजी संग्राहक होते हैं, आमतौर ऊँची सामाजिक प्रतिष्ठा वाले धनाड्य व्यक्ति, या प्रसिद्ध सांस्कृतिक संस्थान और संग्रहालय होते हैं। अवैध दवाओं या हथियारों के उपभोक्ताओं के विपरीत, इन पुरावशेष खरीदारों को कानूनी डर के बिना अपनी खरीद का उपभोग करने में सक्षम होना चाहिए। पुरावशेष प्रदर्शित करने के लिए खरीदे जाते हैं। इस प्रकार आपराधिक नेटवर्क जो इस बाजार की आपूर्ति करने के लिए विकसित हुए हैं वे पुरावशेषों को लूटते हैं, उनसे चोरी के दाग को साफ करते हैं, अपराध के सबूतों को मिटाते हैं और खरीददारों को ग्रे मार्केट के माध्यम से बेचते हैं।

कला बाजार के अभिजात्य  वर्ग और संगठित अपराध के बीच सीधा संबंध जनता को आश्चर्यचकित कर सकता है। संग्रहालयों, नीलामी घरों और सफेदपोश कला संग्राहकों को सम्मानजनक रूप से देखा जाता है जबकि संगठित आपराधिक नेटवर्क और हमारी सामूहिक सांस्कृतिक विरासत की विनाशकारी लूट से उनके संबंध हैं। उदाहरण के लिए, पुरावशेषों के अवैध व्यापार की जांच से सोथबी का नीलामी घर सीधे कंबोडियाई मंदिरों की लूटपाट से जुड़ा हुआ है। दक्षिणी इराक से हजारों कलाकृतियों की लूट (और हाल ही में वापसी) के साथ अमेरिकी शिल्प भंडार हॉबी लॉबी के मालिक व गेट्टी संग्रहालय जैसे संस्थानों और  ग्रीक और इतालवी कब्रों का विनाश इससे जुड़ा हुआ है।

पुरावशेषों में अवैध व्यापार के मूल्य पर मूल्य टैग लगाना असंभव है, जिस तरह इसकी तुलना अन्य अवैध तस्करी और बिक्री कार्यों से करना असंभव है। जानकार मानते हैं कि ये क़ीमतों से सम्बंधित सभी आंकड़े गलत हैं। एफबीआई और इंटरपोल, जिन्हें अक्सर इस तरह के झूठे बयानों के स्रोत के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है, ने इस दावे का दृढ़ता से खंडन किया है कि “प्राचीन वस्तुएं ड्रग्स और हथियारों के बाद सबसे बड़े आपराधिक बाजार का प्रतिनिधित्व करती हैं,” । पुरावशेषों के अवैध व्यापार से जुड़े वास्तविक सामाजिक नुकसान संस्कृति तथा पहचान के नुकसान से संबंधित हैं जो हमारी साझा विरासत के विनाश से आते हैं।

कला चोरी: फिल्मों की तरह नहीं

अधिकांश कला अपराध – जैसे लौवर के कर्मचारी विन्सेन्ज़ो पेरुगिया द्वारा मोनालिसा की संक्षिप्त, 1911 की डकैती, जिसका मगशॉट यहां चित्रित किया गया है – हॉलीवुड फिल्मों में चित्रित “चोरी से ऑर्डर करने के लिए” पेशेवर उत्तराधिकारियों जैसा कुछ नहीं है। छवि: शटरस्टॉक

पुरावशेषों की तस्करी के विपरीत, संस्थानों से कला चोरी दुर्लभ और जोखिम भरा है, जिसमें लाभ के कम अवसर हैं। पुरावशेषों की तस्करी में, आपराधिक कृत्यों को “चोरी के सामान” की गुमनाम और गैर दस्तावेजी प्रकृति द्वारा रक्षित किया जाता है। इसके विपरीत, संग्रहालयों, दीर्घाओं और निजी आवासों से चोरी शायद ही कभी हॉलीवुड में तैयार कला चोरों के प्रकार में दिखाया जाता है। कई बार संग्रहालय से पेशेवर कला चोरों द्वारा कलाकृतियों को ऑर्डर पर चुराया जाता है। लेकिन चोरों को जल्दी ही यह एहसास हो जाता है कि अच्छी तरह से प्रलेखित ‘चोरी की कला’ के लिए कोई बाजार नहीं है। कई चोरी की कलाकृतियाँ कूड़ेदान में फेंक दी जाती हैं, जला दी जाती हैं और नष्ट हो जाती हैं, यहाँ तक कि गुमनाम रूप से उस संग्रहालय में लौट आती हैं जहाँ से वे चुराई गई थीं। कुछ कला चोरी को संगठित आपराधिक समूहों से जोड़ा गया है, लेकिन कला चोरी का कोई भी दावा संगठित अपराध का एक प्रमुख या मामूली फोकस है। जैसे, पुरावशेषों की तस्करी इस लेख का फोकस होगी। हालांकि, प्राचीन वस्तुओं की तस्करी की जांच के लिए सुझाए गए कई स्रोत कला चोरी के मामलों में भी उपयोगी होंगे।

सोर्से

कहा जाता है कि लूटी गई और तस्करी की गई पुरावशेषों में उनके मूल के विषय में जानकारी का आभाव रहता है। उनके स्वामित्व का इतिहास और उनके द्वारा बाजार तक पहुँचने का विवरण कम ही मिलता है। ऐसे में प्रोवेंस अनुसंधान, खंडित दस्तावेज़ीकरण से वस्तु इतिहास की जांच और पुनर्निर्माण के लिए एक कला विश्व शब्द है, जो स्रोतों की एक विस्तृत और अप्रत्याशित विविधता का चित्रण करता है। इस क्षेत्र में खोजी पत्रकारिता का मूल अनुसंधान से गहरा संबंध है; अवैध व्यापार की वस्तुओं के बारे में लिखना इन अपराधों की स्टोरी को उजागर करने के बराबर है। प्रत्येक पुरावशेष की तस्करी की जांच में अनूठी विशेषताएं होती हैं और उपयोग किए गए सटीक स्रोत प्रश्न में भौगोलिक क्षेत्र और मामले के विवरण पर निर्भर करते हैं।

सबसे पहले, इन जांचों, पुरावशेषों और कलाकृतियों के केंद्र में वस्तुएं अपने आप में जटिल हैं। खुद पुरावशेषों को समझे बिना, लूटपाट, तस्करी, और पुरावशेषों की बिक्री, या उन अपराधों के सामाजिक परिणामों के संदर्भ को समझना असंभव है। इस क्षेत्र में काम करने वाले पत्रकारों के लिए शिक्षाविद सूचना के महत्वपूर्ण स्रोत हैं। वे डेटा के उपयोगी स्रोतों की ओर इशारा कर सकते हैं, मृत सिरों पर समय बर्बाद होने से रोक सकते हैं, तथा एक अन्वेषक को पुरावशेषों के अवैध व्यापार के बारे में ज्ञान के व्यापक वेब से जोड़ सकते हैं।

कई देशों में संबंधित मंत्रालयों के भीतर समर्पित या अर्ध-समर्पित पुलिस, सीमा शुल्क, सीमा सुरक्षा एजेंट या कार्य बल हैं, जो पुरातनता और कला अपराध जांच में विशेषज्ञ हैं। इन कार्यालयों और इकाइयों और उनके भीतर के व्यक्तियों को इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण अनुभव है, हालांकि उनकी पहुंच अक्सर धन और स्टाफ की कमी के कारण बाधित होती है। किसी भी देश के भीतर समर्पित पुरावशेषों और कला अपराध इकाइयों का विवरण आमतौर पर लक्षित इंटरनेट खोजों के माध्यम से पाया जा सकता है। यह ध्यान देने योग्य है कि जहां इंटरपोल की एक छोटी इकाई है जो कला और पुरावशेषों से संबंधित अपराधों पर ध्यान केंद्रित करती है, वहीं इस इकाई की भूमिका को अक्सर गलत समझा जाता है। इंटरपोल अपराधों की जांच नहीं करता है या पुलिस कार्रवाई नहीं करता है; बल्कि, एजेंसी को चोरी की गई कला का एक डेटाबेस बनाए रखने का काम सौंपा गया है और यह दुनिया भर में पुलिस बलों के बीच संचार की सुविधा प्रदान करती है। हालांकि, उस भूमिका में यह एक विशिष्ट देश के भीतर विशेष पुलिस संपर्कों का पता लगाने में सहायता करने में सक्षम हो सकता है।

एनजीओ जो सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा में विशेषज्ञता रखते हैं, पत्रकारों के लिए भी मददगार हो सकते हैं, विशेष रूप से उन स्थितियों में जहां मामले के लिए एक जटिल कानूनी या नीति घटक है, या ऐसी स्थितियों में जहां जमीन पर रिपोर्टिंग मुश्किल या असुरक्षित है। पहले उदाहरण में, पुरातनता गठबंधन, नीति अनुसंधान को प्रायोजित करता है और अमेरिकी नीति पर विशेष ध्यान देने के साथ, दुनिया भर में प्राचीन वस्तुओं की तस्करी की रोकथाम की पैरवी में संलग्न है। दूसरे उदाहरण में, स्पेन स्थित हेरिटेज फॉर पीस मुख्य रूप से पश्चिमी एशिया में कई, जमीन पर डेटा एकत्र करने वाली परियोजनाओं को प्रायोजित करता है, जिसमें विशेष रूप से कई पुरातनता अपराध पर केंद्रित हैं। देश- और क्षेत्र-विशिष्ट विरासत एनजीओ अंतरराष्ट्रीय पुरावशेषों की तस्करी के मामलों को इस तरह से संदर्भित कर सकते हैं जो कई अन्य स्रोत नहीं कर सकते हैं, और वे अक्सर पत्रकारों के साथ काम करने के लिए उत्सुक होते हैं।

प्रायः किसी भी पुरावशेष तस्करी मामले के बारे में जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत, इसमें शामिल हितधारक हैं। उनके साथ साक्षात्कार जांच को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक दस्तावेजी स्रोतों के मामले-विशिष्ट जेबों की ओर ले जाएगा। हितधारकों को मोटे तौर पर चार समूहों में विभाजित किया जा सकता है:

  1. उन देशों और समुदायों में “स्रोत” हितधारक जहां से प्राचीन वस्तुएं चुराई जाती हैं, जिनमें विरासत स्थलों के पास रहने वाले लोग, स्थानीय पुरातत्वविद और विरासत पेशेवर, पुलिस, सांस्कृतिक मंत्रालय के कर्मचारी और सांस्कृतिक वस्तुओं को लूटने या चोरी करने वाले लोग शामिल हैं।
  2. शिपिंग कंपनियों, सीमा शुल्क एजेंटों, साथ ही बिचौलियों और पुरावशेष दलालों सहित अवैध पुरावशेषों को स्थानांतरित करने वाले मार्गों के साथ “पारगमन” हितधारक।
  3. “बाजार” हितधारक जहां नीलामी घर के कर्मचारियों, आर्ट गैलरी कर्मचारियों और डीलरों, संग्रहालय कर्मचारियों और कला संग्राहकों सहित पुरावशेषों का उपभोग किया जाता है। नोट: ये लोग अक्सर पत्रकारों और शोधकर्ताओं से बात करने से कतराते हैं।
  4.  “सुविधाकर्ता,” जो कला पुनर्स्थापकों, संरक्षकों और मूल्यांकनकर्ताओं सहित सांस्कृतिक वस्तुओं में व्यापार का समर्थन करने के लिए अप्रत्यक्ष रूप से कार्य करते हैं; वैज्ञानिक प्रयोगशालाएं जो अप्रमाणित वस्तुओं को प्रमाणित करती हैं; और शिक्षाविद जो निजी हाथों में अनिर्दिष्ट वस्तुओं के साथ संलग्न हैं। फैसिलिटेटर्स के पास अक्सर सांस्कृतिक वस्तुओं के अवैध व्यापार के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी होती है, लेकिन जांचकर्ताओं द्वारा उनसे शायद ही कभी संपर्क किया जाता है।

दस्तावेज़ और डेटा

पत्रकार को भी कला बाजार के रिकॉर्ड जैसे नीलामी कैटलॉग (ऑनलाइन और कुछ सार्वजनिक पुस्तकालयों में उपलब्ध), डीलरशिप रिकॉर्ड (सीमित, लेकिन कुछ ऐतिहासिक डीलरशिप रिकॉर्ड सार्वजनिक अभिलेखागार में रखे जाते हैं), संग्रहालय अधिग्रहण रिकॉर्ड (कुछ सार्वजनिक हैं और ऑनलाइन उपलब्ध हैं) से परामर्श करना चाहिए। कुछ अधिक निजी हैं, लेकिन विचाराधीन संग्रहालय के संपर्क के माध्यम से प्राप्त की जा सकती हैं, और कला व्यवसायों के पंजीकरण और स्वामित्व संरचनाओं से संबंधित लीक हुए दस्तावेज़।

जबकि चोरी की कला के विशेष डेटाबेस मौजूद हैं (जैसे कि FBI डेटाबेस, इंटरपोल डेटाबेस और इटालियन Carabinieri का डेटाबेस), ये पत्रकारों के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करने की संभावना नहीं है। पुरावशेषों की तस्करी के अधिकांश मामलों का प्रतिनिधित्व डेटाबेस प्रविष्टियों द्वारा नहीं किया जाएगा। इसके बजाय, प्रत्येक विशेष मामले में शामिल हितधारक अधिक जानकार होंगे। उनके साथ साक्षात्कार जांच को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक दस्तावेजी स्रोतों के मामले-विशिष्ट जेबों की ओर ले जाएगा।

कुछ उदाहरण

पुरावशेषों की लूट और तस्करी में कुछ सबसे प्रभावी शोध खोजी पत्रकारिता से आए हैं, जिसके परिणामस्वरूप प्रभावशाली पत्रकार-लेखक पुस्तकों का प्रकाशन हुआ है। इन पुस्तकों का इस क्षेत्र में नीति, अभ्यास और शिक्षा पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।

निम्नलिखित मामले इस क्षेत्र में हालिया और चल रही पत्रकारिता परियोजनाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं, जिनका सार्वजनिक संवाद पर उल्लेखनीय प्रभाव पड़ा है।

चोरी की गई शिव प्रतिमा

छवि: स्क्रीन शॉट

कथित तौर पर 2006 में न्यूयॉर्क शहर के पुरावशेष डीलर सुभाष कपूर के इशारे पर दक्षिण भारत के एक मंदिर से हिंदू भगवान शिव की 11वीं सदी की एक उत्कृष्ट कांस्य प्रतिमा चोरी हो गई थी। 2008 में यह प्रतिमा सार्वजनिक हो गई और ऑस्ट्रेलिया की नेशनल गैलरी को 5.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेच दी गई। इसी चोरी के आरोप में 2011 में कपूर को जर्मनी में गिरफ्तार किया गया और पुरावशेषों की तस्करी के आरोपों का सामना करने के लिए भारत में प्रत्यर्पित किया गया।

जैसे ही कपूर के ऑस्ट्रेलिया से संबंध स्पष्ट हो गए, द ऑस्ट्रेलियन समाचार पत्र की पत्रकार माइकेला बोलैंड ने ऑस्ट्रेलियाई संग्रहालयों की प्राचीन वस्तुओं की अवैध तस्करी में भूमिका पर एक दीर्घकालिक खोजी पत्रकारिता का अभियान आरम्भ किया। दक्षिण एशियाई पुरावशेषों के अवैध व्यापार और ऑस्ट्रेलियाई संग्रहालयों का संबंध स्थापित होते ही वहां की सरकार ने इस विषय के क़ानूनों को ठीक करने की शुरुआत कर दी।

बोलैंड की रिपोर्टिंग ने देश के सांस्कृतिक क्षेत्र को महत्वपूर्ण जवाबदेही उपायों को पेश करने के लिए मजबूर किया। 2014 में, बोलैंड की रिपोर्टिंग के आधार पर, शिव की मूर्ति को भारत को लौटा दिया गया  और उसके आगे के काम (अन्य पत्रकारों, शिक्षाविदों और कार्यकर्ताओं के काम के साथ) ने अधिक आपराधिक तस्करी नेटवर्क का खुलासा किया।

लैटिन अमेरिका से चोरी

लैटिन अमेरिका में सांस्कृतिक विरासत स्थलों की विनाशकारी लूट से चिंतित पेरू की संस्था और जीआईजेएन सदस्य – ओजोपब्लिको ने पुरावशेषों में अवैध व्यापार की गहन खोज शुरू की। यह जांच ‘मेमोरिया रोबाडा’ के रूप में प्रसिद्ध हुई जिसमें पुरानी यादों के रूप में संग्रहित वस्तुओं की चोरी पर रिपोर्टिंग की गई थी।

रिपोर्टिंग से आगे बढ़ते हुए, OjoPúblico ने जनता के सदस्यों को अवैध पुरावशेषों के व्यापार में अपना स्वयं का शोध करने के लिए प्रोत्साहित किया है,  इसने अपनी जांच के दौरान एकत्र किए गए डेटा की भारी मात्रा को अपनी वेबसाइट पर होस्ट किए गए खोज योग्य डेटाबेस की एक श्रृंखला में सार्वजनिक कर दिया है। इसके अलावा, समूह ने भाषाई बाधाओं को तोड़ने के प्रयास में स्पेनिश में चोरी की कला के इंटरपोल के डेटाबेस में रखी जानकारी तक पहुंचने के लिए एक पोर्टल बनाया है जो चोरी की सांस्कृतिक वस्तुओं का पता लगाने और पुनर्प्राप्त करने में सार्वजनिक भागीदारी को रोक सकता है।

जैसा कि इस लेख में उद्धृत अन्य सभी उदाहरणों से स्पष्ट होता है कि  इस विषय पर अधिकतर गहन रिपोर्टिंग अंग्रेजी में की जाती है। नतीजतन, जिन समुदायों ने सीधे विरासत के नुकसान का अनुभव किया है उनके पास उस सामग्री की जानकारी होते हुए भी वह सीमित रह जाती है। “मेमोरिया रोबाडा” इस भाषा विभाजन को पाटने का प्रयास करता है, न केवल पुरातन वस्तुओं की तस्करी के शिकार लोगों को जानकारी प्रदान करता है बल्कि उन अपराधों का मुकाबला करने के लिए सहभागी उपकरण प्रदान करता है।

बाइबिल फोर्जरीज और शिक्षा जगत 

2012 में, हार्वर्ड डिवाइनिटी स्कूल के प्रोफेसर करेन एल किंग ने एक प्राचीन काग़ज़ मिलने  की घोषणा की जिसमें एक वाक्य था कि  आरंभिक ईसाइयों के एक समुदाय का मानना था कि यीशु विवाहित थे। इस तरह के एक विवादास्पद विषय ने सार्वजनिक ध्यान आकर्षित किया क्योंकि तब इस “गोस्पेल ऑफ़ जीसस वाइफ” नामक काग़ज़ के टुकड़े को एक प्रसिद्ध विद्वान द्वारा समर्थन दिया गया। हालाँकि प्रो. किंग ने यह बताने से इनकार कर दिया कि यह टुकड़ा कहाँ से आया है। इस विषय ने  पत्रकार एरियल सबर की जिज्ञासा जगाई, जो संयोग से उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद थे जहाँ किंग ने इस खोज की घोषणा की थी।

इससे काग़ज़ के टुकड़े के इतिहास के विषय में में एक व्यापक बहु-देशीय जांच आरंभ की गई जिसमें सैकड़ों लोगों के साक्षात्कार किए गए।  जांच में टुकड़े के एक जालसाजी प्रकरण होने की संभावना व्यक्त की गई। सबर ने इन निष्कर्षों को पहले कई लंबे-चौड़े लेखों में और फिर 2020 की पुस्तक “वेरिटास: ए हार्वर्ड प्रोफेसर, ए कॉन मैन एंड द गॉस्पेल ऑफ जीसस वाइफ” में प्रस्तुत किया। अवैध और जाली प्राचीन पांडुलिपि व्यापार की धुंधली दुनिया में सबर की विशेषज्ञता ने उन्हें इस विषय पर और भी खोजी कार्य करने की पात्रता प्रदान की।

युक्तियाँ और उपकरण

  1. शिक्षाविदों से संपर्क करें जो सीधे पुरावशेषों के अवैध व्यापार पर काम करते हैं एवं वे जो जांच की जा रही वस्तुओं के विशेषज्ञ हैं। दोनों जानकारी का खजाना प्रदान कर सकते हैं।
  2. सुनिश्चित करें कि आप कानून जानते हैं। सांस्कृतिक विरासत कानून जटिल हैं और यह कैसे काम करते हैं इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करें। खुद कानून पढ़ें और किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।
  3. संख्याओं पर संदेह करें: सांस्कृतिक वस्तुओं के अवैध व्यापार के लिए कोई “मूल्य टैग” नहीं है, और अनुमान कुछ भी ठोस नहीं हैं। विशेषज्ञ आपको बताएंगे कि कहानी वैसे भी कीमत में नहीं है।
  4. कला बाजार के रिकार्डों को खंगालें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इनमें नीलामी कैटलॉग, डीलरशिप रिकॉर्ड, संग्रहालय अधिग्रहण रिकॉर्ड और कला व्यवसायों पर लीक हुए दस्तावेज़ शामिल हैं।
  5. हालाँकि, चुराई गई कलाकृतियों पर विशेषीकृत डेटाबेस उपलब्ध हैं जैसे: कि एफबीआई, इंटरपोल और इटालियन कारबिनियरी। लेकिन यह पत्रकारों के लिए बहुत उपयोगी जानकारी प्रदान नहीं कर पाते हैं।  पुरावशेषों की तस्करी के अधिकांश मामले डेटाबेस प्रविष्टियों में नहीं मिलेंगे। इनसे बाहर जाकर जानकारी प्राप्त करें।
  6. जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, किसी भी पुरावशेष तस्करी मामले के बारे में जानकारी का सबसे अच्छा स्रोत इसमें शामिल हितधारक हैं। उनके साथ साक्षात्कार आवश्यक दस्तावेजी स्रोतों की तरफ़ ले जाएगा।
  7. पुरातत्वविद् रिकार्डो एलिया ने कहा है: “कलाकृतियों के संग्राहक ही असली लुटेरे हैं।” कम आय वाले देशों में पुरातन अवशेषों की लूट और विनाश पर ध्यान देना आसान है लेकिन अपराध का असली सूत्र बाजार हैं जो इस अपराध को प्रेरित करते हैं। असली खबर बाज़ार और संग्राहक हैं।

अतिरिक्त संसाधन

Latin America: Tracking Illegal Trade in Artifacts

10 Tips for Successful Collaboration Among Journalists

How to Follow the Money: Tips for Cross-Border Investigations


डोना येट्स आपराधिक कानून और अपराध विज्ञान विभाग, कानून संकाय, मास्ट्रिच विश्वविद्यालय में एक असोसीयट प्रोफेसर हैं। इससे पहले वह ग्लासगो विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र में वरिष्ठ व्याख्याता थीं। प्रो. येट्स ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से पुरातत्व में पीएचडी और एमफिल किया है। वह ट्रैफिकिंग कल्चर प्रोजेक्ट की सदस्य हैं, जो अमेरिका में संगठित अपराध की निगरानी, विश्लेषण और जांच के उद्देश्य से एक पहल है।

क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत हमारे लेखों को निःशुल्क, ऑनलाइन या प्रिंट माध्यम में पुनः प्रकाशित किया जा सकता है।

आलेख पुनर्प्रकाशित करें


Material from GIJN’s website is generally available for republication under a Creative Commons Attribution-NonCommercial 4.0 International license. Images usually are published under a different license, so we advise you to use alternatives or contact us regarding permission. Here are our full terms for republication. You must credit the author, link to the original story, and name GIJN as the first publisher. For any queries or to send us a courtesy republication note, write to hello@gijn.org.

अगला पढ़ें

Investigating AI Audio Deepfakes

टिपशीट

फर्जी एआई ऑडियो की जांच कैसे करें

एडवांस्ड स्पीच डीपफेक के द्वारा बिल्कुल असली लगने वाले नकली ऑडियो बनाए जा सकते हैं। उसकी सच्चाई को उस व्यक्ति के नजदीकी दोस्त भी नहीं पहचान सकेंगे। ऐसे ऑडियो क्लिप की जांच के लिए विशेषज्ञ और नए उपकरणों की आवश्यकता होती है। अक्सर पत्रकार किसी नेता के बारे में अपने ज्ञान, रिकॉर्डिंग की खराब गुणवत्ता, संदर्भ या सामान्य सामान्य ज्ञान के आधार पर किसी ऑडियो क्लिप में किए गए फर्जीवाड़े को तुरंत पहचान लेते हैं।

ऐप्स की ‘प्राइवेसी पॉलिसी’ को कैसे समझें?

आम तौर पर अधिकांश प्राइवेसी पॉलिसी में एक पूर्व-अनुमानित संरचना का पालन किया जाता है। इसलिए आप उनकी तह तक जाने की कला सीख सकते हैं। उसके मुख्य हिस्सों का पता लगा सकते हैं। लंबा दस्तावेज होने के बावजूद केवल महत्वपूर्ण जानकारी को निकालने के लिए झपट्टा मार सकते हैं। आप कुछ सूचनाओं के संग्रह के आधार पर उससे बाहर निकलने या विकल्प चुनने के अवसर का लाभ उठा सकते हैं। अधिक गहराई तक जाने और अधिक व्यक्तिगत प्रकटीकरण से जुड़े बिंदुओं को भी बेहद कम समय में आसानी से समझ सकते हैं।

दीर्घकालिक खोजी रिपोर्टिंग को जारी रखने या रोकने का निर्णय कैसे लें?

संपादकों के अनुसार न्यूनतम स्टोरीज प्रकाशित करने का भी काफी महत्व है। ऐसी स्टोरी आने के बाद विस्सल-ब्लोअर सामने आते हैं। किसी संगठन के भीतर के लोग आकर कोई बड़ी जानकारी देते हैं। संपादकों के अनुसार ऐसी खबरें प्रकाशित करने के दौरान पारदर्शिता महत्वपूर्ण है। पाठकों को स्पष्ट रूप से बताना सुनिश्चित करें कि क्या साबित किया जा सकता है और क्या नहीं।

Data mining workshop scraping website GIJC23

टिपशीट

‘डेटा माइनर’ के जरिए वेबसाइटों से उपयोगी डेटा कैसे निकालें?

Data Miner डाटा निकालने का एक निःशुल्क उपकरण और ब्राउज़र एक्सटेंशन है। यह आपको वेब पेजों को खंगालने और सुरक्षित डेटा को शीघ्रता से एकत्र करने में सक्षम बनाता है। यह स्वचालित रूप से वेब पेजों से डेटा एकत्र करके एक्सेल, सीएसवी, या जेएसओएन प्रारूपों में सेव करता है।