आलेख

विषय

पत्रकार अपना काम आर्काइव में सुरक्षित कैसे रखें

इस लेख को पढ़ें

Image: Pexels

मुझे रहस्यमय फिल्मों में ऐसे दृश्य काफी पसंद हैं, जिनमें एक पत्रकार किसी अलमारी से धूल भरी फाइलों का ढेर निकालता है। इन दस्तावेजों में उसे बिल्कुल सटीक सबूत मिल जाते हैं। ऐसा करके वह अपराधियों को कानून के शिकंजे तक पहुंचाता है। ऐसे दृश्य मेरे लिए फिल्मों के सुखद अंत की कल्पना है।

एक अभिलेख अधिकारी के बतौर मैंने पत्रकारों के साथ लंबे अरसे तक काम किया है। मैंने उनकी भौतिक और डिजिटल दोनों प्रकार की फाइलों के रखरखाव में काफी कमियां देखी हैं। रिपोर्टिंग प्रक्रिया में काम के दबाव के कारण पत्रकार काफी व्यस्त रहते हैं। आमतौर पर एक खबर प्रकाशित होने से पहले ही उन्हें अगली खबरों और नई फाइलों में जुटना पड़ता है। इसके अलावा, जिस विषय पर उन्होंने रिपोर्टिंग की हो, उसी विषय पर दोबारा लिखने या किसी विवाद के कारण पुराने दस्तावेजों को फिर से देखने की जरूरत पड़ती है।

अपने डेटा की अच्छी देखभाल में आपको कुछ समय और धन जरूर खर्च करना पड़ेगा, लेकिन अगर आप उसे संभाल नहीं सके, तो रिपोर्टिंग से मिले डेटा के नुकसान की क्षति अपूरणीय होगी। इस तरह, यह ज्यादा महंगा साबित होगा। आपने एक बार जिसका साक्षात्कार लिया, उसके पास दोबारा जाना मुश्किल या असंभव हो सकता है। आधिकारिक वेबसाइटों पर आने के कुछ दिनों बाद हटा दिए जाने वाले सरकारी दस्तावेजों को फिर से प्राप्त करना भी मुश्किल होगा। किसी ऑडियो रिकॉर्डिंग या ईमेल वार्तालाप या एसएमएस से मिली सामग्री का आपकी रिपोर्टिंग में बड़ा महत्व होता है। उसे खोकर काफी परेशानी आएगी।

पत्रकारों को अपनी खोजपूर्ण सामग्री को संरक्षित करने की योजना बनाते समय तीन विषयों का ख्याल रखना जरूरी है। सामान्य संरक्षण के मुद्दों के अलावा उन्हें कानूनी और डिजिटल सुरक्षा पर भी विचार करना होगा।

लिन ओबरलैंडर (मीडिया विशेषज्ञ वकील) के विचार इस मामले में काफी उपयोगी हैं। वे न्यूयॉर्क में रहती हैं और उन्होंने ‘द इंटरसेप्ट‘ सहित कई प्रकाशनों के लिए इन-हाउस वकील के रूप में काम किया है। वर्तमान में वह बल्लार्ड स्पाहर नामक लॉ फर्म में काम करती हैं। उनकी सलाह है कि – ”पत्रकार अपना काम कैसे करते हैं, इसे किसी कानूनी दायित्व के तहत नियंत्रित करना उचित नहीं है।” नतीजतन, अगर नोट्स या रिकॉर्डिंग रखने से भविष्य में एक रिपोर्टर को फायदा हो सकता है, तो वह अनुशंसा करती हैं कि वे उन सामग्रियों को संरक्षित करें।

लेकिन वे अति संवेदनशील खबरों से जुड़ी जानकारी को संग्रहित करने के जोखिम की ओर भी इशारा करती हैं। ओबरलैंडर कहती हैं- ”यदि आप गोपनीय स्रोतों के साथ काम कर रहे हैं और आपको पुराने रिकॉर्ड की दोबारा आवश्यकता नहीं है और आपको स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया है कि आप पर मुकदमा चलाया जा रहा है, तो वैसे दस्तावेजों से छुटकारा पाना बेहतर है।”

वे कहती हैं कि ऐसे मामलों में अपने स्रोतों पर जोखिम कम करने के लिए उचित सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन जरूरी है। इसमें बिना इंटरनेट वाले कम्प्यूटर, एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग टूल और हार्ड ड्राइव तथा अन्य उपाय शामिल हैं।

पत्रकारों को ध्यान में रखने के लिए उनके पास एक और सामान्य सिद्धांत है। वह कहती हैं- ”पत्रकार जो कुछ भी करते हैं, वह सुसंगत होना चाहिए। यदि आपके पास पिछले 20 वर्षों के सभी नोट्स हैं, लेकिन सिर्फ किसी एक विवादित खबर के रिकाॅर्ड हटा दिए गए हों, तो यह एक समस्या हो सकती है।”

डिजिटल संरक्षण के लिए भी निरंतरता एक प्रमुख सिद्धांत है। अभिलेख अधिकारियों के पास कोई सटीक सूत्र नहीं है कि कैसे फोल्डरों को लेबल किया जाए या कितनी बार आपकी फाइलों का बैकअप लिया जाए। इसके बजाय, हम एक ऐसी प्रणाली बनाने की सलाह देते हैं जो आपको समझ में आए। कुछ बुनियादी सिद्धांतों को लागू करें और फिर उन पर टिके रहें।

हालांकि ‘डिजिटल सुरक्षा‘ का मामला इस लेख के दायरे से बाहर है, फिर भी यह प्रथाओं की एक संपूर्ण पारिस्थितिकी का हिस्सा है। जब आप कोई  सामग्री बनाते हैं या स्रोतों के साथ संवाद करते हैं, तो आपके द्वारा रिपोर्ट किए जाने वाले विषयों से लेकर विशिष्ट कानूनों तक कई कारकों पर निर्भर करता है। जिस देश में आप काम करते हैं, वहां के कानूनों को ध्यान में रखने हुए सामग्रियों को सुरक्षित रखने संबंधी काम करना बेहतर है। सुरक्षा प्रोटोकॉल के किसी भी चरण को छोड़ने से एक मूल्यवान दस्तावेज या एक गोपनीय स्रोत जोखिम में पड़ सकता है।

अनुसंधान संपादक और खोजी पत्रकारों के अंतर्राष्ट्रीय संघ (आईसीआईजे) में लैटिन अमेरिका के समन्वयक एमिलिया डिआज-स्ट्रक भी ऐसे मामलों में नीतियों की निरंतरता पर जोर देती हैं। यह सुरक्षा उद्देश्यों और बाद में सिरदर्द को कम करने दोनों लिहाज से जरूरी है।

खोजी परियोजनाओं की शुरुआत करने वाले पत्रकारों के लिए उनकी प्रमुख सलाह है- ‘भविष्य की योजना बनाएं।‘ वह बताती हैं कि आपके द्वारा जमा की जाने वाली खोजी सामग्री को कहाँ संग्रहित करना है, इसके बारे में स्पष्ट निर्णयों के साथ शुरुआत करना किसी प्रोजेक्ट के बीच में डेटा से भरे डाउनलोड फोल्डर को खोजने से कहीं अधिक आसान है।

यहां उन पत्रकारों के लिए कुछ बुनियादी सलाह दी गई हैं, जो अपनी सामग्री के संग्रह के तरीकों में सुधार लाना चाहते हैं। यह केवल सामान्य स्तर की सुरक्षा वाली खबरों से संबंधित हैं। राष्ट्रीय स्तर के सुरक्षा मामलों की रिपोर्टिंग के लिए प्रोटोकॉल के कठोर पालन की आवश्यकता होती है। इसमें सभी सामग्रियों को एयर-गैप्ड डिवाइस पर संग्रहित करना शामिल हो सकता है (कंप्यूटर जिनका वायरलेस कार्ड हटा दिया गया है और कभी इंटरनेट से कनेक्ट नहीं किया गया है), कुछ सामग्रियों को नष्ट करना और यहां तक कि भौतिक सुरक्षा उपाय भी शामिल हैं।

Image: Pexels

1. एक प्रकार की फाइलों को एक फोल्डर में स्टोर करके समझने लायक नाम दें

अपनी परियोजनाओं के नामकरण का सुसंगत तरीका बनाएं। अपनी सामग्री से संबंधित तारीख, प्रकाशन संस्थान का नाम, विषय की जानकारी इत्यादि। जैसे – ‘2021, जीआइजेएन, डिजिटल संरक्षण‘ – ऐसे नाम से फोल्डर बना सकते हैं। यह एक सरल और समझने योग्य फाइल नामकरण का उदाहरण है। प्रत्येक प्रोजेक्ट के लिए ऐसा एक फोल्डर बनाएँ। उसी फोल्डर में प्रासंगिक फाइलों को सहेजें। हालांकि आप हार्ड ड्राइव की सामग्री को ‘सर्च‘ के जरिए पता लगा सकते हैं। लेकिन आप एक व्यवस्थित तरीके से फोल्डर बनाकर सामग्री को रखें, तो इस बुनियादी संगठनात्मक पद्धति के जरिए अपना समय बचा सकते हैं। स्क्रीनशॉट, फोटो, ऑडियो और वीडियो जैसे कई मीडिया को स्टोर करना काफी महत्वपूर्ण है। इन्हें सामान्य ‘सर्च‘ के जरिए खोजना मुश्किल होता है। इनमें अक्सर आपके कंप्यूटर, कैमरा या ऑडियो रिकॉर्डर द्वारा बनाए गए सामान्य फाइल नाम होते हैं। जबकि अपने खास फोल्डर सिस्टम में आप आसानी से इसे तलाश सकते हैं।

इससे आपके पैटर्न का पालन करते हुए फाइलों का नाम बदलने में आसानी होगी। यह आपके महत्वपूर्ण डेटा की पहचान करने के लिए भी आसान होगा, जिसे आप किसी नई खबर में उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। यदि आप नोट्स लिखते हैं या आपके पास किसी विषय से संबंधित कागज की फाइलें हैं, तो नोटबुक या उन फोल्डरों को लेबल करें जहाँ आप उस सामग्री को उसी नाम से संग्रहित करते हैं, जिसका उपयोग आपने डिजिटल फोल्डर के लिए किया था। इससे आप आसानी से उनका सह-संबंध स्थापित कर सकते हैं। मैं हर एक खबर से संबंधित किसी भी समझौते का रिकॉर्ड भी उसी फोल्डर में रखने की सिफारिश करती हूं। सामग्री के स्वामित्व और उनके पुनः उपयोग के बारे में विभिन्न मीडिया संस्थानों के अलग-अलग नियम हो सकते हैं।

डिआज-स्ट्रक (आईसीआईजे) ने विशेष रूप से डेटा और दस्तावेजों का एक अलग फोल्डर बनाने की अनुशंसा की है। यह आपकी रिपोर्टिंग में आपके द्वारा किए गए दावों के बैक-अप का काम करेगा। यदि बाद में आप अपनी कुछ फाइलों को हटाते हैं, तो यह आपके द्वारा उद्धृत या संकेतित सामग्री का स्पष्ट रिकॉर्ड रखेगा। यदि कोई आपके निष्कर्षों को चुनौती देता है, तो यह आपकी रक्षा करेगा। यहां तक कि यह आपकी स्मृति को ताजा करने में भी सहयोगी होगा। चूंकि उनकी टीम आईसीआईजे में डेटा के साथ काम करती है, वह अपनी रिपोर्ट संबंधी डेटा के मूल संस्करण के साथ-साथ डेटा के अंतिम संस्करण को लेबल करना सुनिश्चित करते हैं। वह अपनी कार्यप्रणाली और डेटा में किए गए किसी भी परिवर्तन का दस्तावेजीकरण करते हैं, और डेटा के साथ ही इस प्रक्रिया दस्तावेज को संग्रहित करते हैं।

2. अपनी फाइलों का बैकअप लें, उनका पुनः बैकअप लें

अभिलेखागार के काम में सबसे महत्वपूर्ण और आकर्षक योगों में से एक है कि आप किसी सामग्री की बहुत सारी प्रतियों को सुरक्षित करें। डिजिटल फाइलें काफी आसानी से कॉपी की जा सकती हैं। इसलिए डेटा हानि के जोखिम से बचने के लिए कई प्रतियां बनाना आसान है। हर एक सामग्री की कम से कम एक प्रति किसी अन्य भौतिक स्थान पर सहेजें। उदाहरण के लिए, अपने कंप्यूटर की फाइलों का पोर्टेबल हार्डड्राइव में बैकअप लेना बेहतर है। लेकिन अगर आपने एक ही टेबुल पर कंप्यूटर और बैकअप ड्राइव दोनों को रखा हो, तो छत से पानी टपकने पर आप दोनों डेटा खो देंगे। बशर्ते कि आपने क्लाउड पर अपनी फाइलों का बैकअप भी नहीं लिया हो।यदि आपके क्लाउड बैकअप पर अपलोड ठीक से काम नहीं करता है, तो भी आप डेटा खो सकते हैं जब तक कि आपने इसे हार्ड ड्राइव में सहेजा नहीं है।

  • बाहरी हार्डड्राइव पर फाइलों का बैकअप लें। Apple’s Time Machine और विंडोज बैकअप जैसे प्रोग्राम इस प्रक्रिया को स्वचालित करना आसान बनाते हैं। इसके अलावा, नियमित रूप से मुख्य फोल्डरों की प्रतिलिपि बनाने के लिए अपने लिए कैलेंडर अनुस्मारक बनाएं। जब ड्राइव भर जाती है, तो इसे स्पष्ट रूप से लेबल करें। शायद उन फाइलों की दिनांक सीमा के साथ जिन्हें आप संग्रहित कर रहे हैं, और इसे एक सुरक्षित जगह में संग्रहित करें। यदि आपके पास अपने संग्रह के लिए बजट है, तो आप एक रैड ऐरे का विकल्प चुन सकते हैं। यह अनिवार्य रूप से लिंक की गई हार्ड ड्राइव का एक सेट है। रैड ड्राइव डेटा को संग्रहित करता है। यदि एक ड्राइव विफल हो जाती है, तो डेटा सुरक्षित रहता है। यदि आपका प्रोजेक्ट संवेदनशील हो, तो अपने ड्राइव को सुरक्षित पासफ्रेेज के साथ एन्क्रिप्ट करें।
  • गैर-संवेदनशील फाइलों का बैकअप आप ‘क्लाउड सर्विस‘ में ले सकते हैं। आपके स्थान, विशिष्ट आवश्यकताओं और बजट के आधार ऐसी सर्विस का चयन करना निर्भर होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप वीडियो और ऑडियो फाइलों के साथ काम करते हैं, तो आप एक ऐसी सेवा को प्राथमिकता दे सकते हैं जो कि Backblaze की तरह सस्ते में बहुत अधिक संग्रहण प्रदान करती है। आप अपने देश के बाहर किसी सर्वर में अधिक सुरक्षित बैकअप सेवा के साथ काम करना पसंद कर सकते हैं। जैसे Sync या Tresorit जो फाइलों को ट्रांजिट में और जब उन्हें संग्रहित किया जा रहा है, दोनों मामलों में एन्क्रिप्ट करता है।
  • यदि आपको क्लाउड बैकअप सर्विस पसंद नहीं, तो संवेदनशील डेटा के साथ काम करते समय या राष्ट्रीय सुरक्षा या खुफिया विषयों पर रिपोर्ट करते समय किसी अन्य हार्डड्राइव में बैकअप लें। इसे अपने घर या कार्यालय से अलग किसी अन्य स्थान पर सुरक्षित रखें। घर और कार्यालय में भी एक एक प्रति रख लें। इससे भी अधिक सुरक्षित होने के लिए इसे किसी अन्य शहर या देश में किसी मित्र को भी ई-मेल कर दें। इसके बाद कोई भी समस्या हो, चाहे तूफान आए या पुलिस की छापेमारी हो, आपका डेटा नष्ट नहीं होगा। संवेदनशील फाइलों के लिए आप उचित सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, किसी सहकर्मी को फाइल ट्रांसफर करने के लिए OnionShare जैसी सर्विस का उपयोग कर सकते हैं। इसमें आप एन्क्रिप्टेड मशीन पर स्टोर करने का भरोसा करते हैं। इनमें से कोई भी कदम उठाने से पहले हमेशा डिजिटल सुरक्षा विशेषज्ञ से सलाह लें। किसी सामग्री की कई प्रतियों को संग्रहित करना अच्छा हो सकता है, लेकिन संवेदनशील सामग्री के मामले में ऐसा करना नुकसानदेह हो सकता है।

3. फाइनल काॅपी को सहेजें

वर्ष 2017 में जो रिकेट्स ने स्थानीय समाचार वेबसाइटों के अपने नेटवर्क को बंद कर दिया। इसमें उन वेबसाइटों के संपूर्ण अभिलेखागार भी शामिल थे। अभिलेखागार अंततः वापस चला आया, लेकिन इससे ऑनलाइन समाचार सामग्री की अल्पकालिकता का पता चलता है। कोई सामग्री किसी दुर्भावना के बिना भी गायब हो सकती है। जैसे, सामग्री प्रबंधन प्रणाली में परिवर्तन के कारण पुरानी सामग्री को खोजना कठिन हो जाए, या किसी वेबसाइट के व्यवसाय मॉडल में बदलाव जो अभिलेखीय सामग्री को प्राथमिकता नहीं देता है।

इंटरनेट आर्काइव द्वारा डेटा की एक बड़ी मात्रा को सुरक्षित रखा जाता है। लेकिन यह हर दिन, हर साइट के प्रत्येक पृष्ठ को कैप्चर नहीं करता है। इसका अर्थ है कि कोई सामग्री इसमें सुरक्षित होने से छूट सकती है। इसके अलावा, आपको इससे किसी सामग्री को तलाशने में महत्वपूर्ण समय लगाना पड़ता है। चाहे आपको सरकार का डर हो या किसी ताकतवर या अरबपति से अपनी सामग्री का खतरा लगता हो या फिर आप सिर्फ अपने काम का सटीक रिकॉर्ड रखना चाहते हैं, हर मामले में अपनी सामग्री को संरक्षित करने का यह अच्छा तरीका है। नई तकनीक भी अतिरिक्त चुनौतियां पेश करती है।वेब तकनीक में बदलाव के बाद संभव है कि आपके विजुअलाइजेशन या एनिमेशन को फिर से निकालना मुश्किल हो। यह भी संभव है कि इंटरनेट आर्काइव ने आपके पेज को नष्ट कर दिया गया हो। इसलिए अपने प्रकाशित कार्य का रिकॉर्ड रखने के लिए, निम्नलिखित कदम उठाएं-

  • सुनिश्चित करें कि आपके ब्राउजर में  Wayback Machine extension जोड़कर आपके हरेक लेख को इंटरनेट आर्काइव द्वारा सहेजा गया है। इसे क्लिक करने से इंटरनेट आर्काइव द्वारा क्रॉल स्वचालित हो जाएगा।
  • वेबसाइट की सामग्री को पीडीएफ के रूप में ‘सेव‘ करके संबंधित सामग्री वाले फोल्डर में रखें। संभव है कि कुछ ग्राफिक सामग्री अपने मूल रूप में दिखाई नहीं दे, लेकिन पीडीएफ में इसका बैकअप लेना एक अच्छे अभिलेख संग्रह का उदाहरण है। इसे कई अन्य टूल में खोलना आसान है।
  • इंटरैक्टिव सामग्री के साथ इंटरनेट आधारित कलाकृतियों के संरक्षण के लिए मूल रूप से आविष्कार किए गए वेब रिकॉर्डिंग टूल Conifer का उपयोग करके वेबसाइट की रिकॉर्डिंग बनाएं। कॉनिफर आपको एक साइट खोलने की अनुमति देता है। जैसे ही आप इसकी विशेषताओं के माध्यम से नेविगेट करते हैं, यह एक रिकॉर्डिंग बनाता है। टूल टिप्स खोलना, वीडियो या जीआईएफ इत्यादि। फिर आप रिकॉर्डिंग को डब्ल्यूएआरसी के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। वेबपृष्ठों को इंटरनेट आर्काइव में सहेजने के लिए उसी फाइल स्वरूप का उपयोग किया जाता है। यहां तक कि आप वेबसाइट को एक वीडियो की तरह ‘प्ले बैक‘ भी कर सकते हैं।

यह याद रखना जरूरी है कि अपनी सामग्री का डिजिटल संग्रह एक हमेशा करने योग्य अभ्यास है। ऐसा नहीं हो कि आप एक बार करें और फिर भूल जाएं। प्रौद्योगिकियां बदलती हैं और भविष्य में आपकी फाइलों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए आप जो उपाय करते हैं, वे भी विकसित होने चाहिए। कल्पना करें कि आपके सभी साक्षात्कार के नोट्स फ्लॉपी डिस्क पर हों, तो कैसा लगेगा?

अंत में, हमेशा याद रखें कि कोई भी व्यक्ति या संगठन आपके रचनात्मक कार्य को संरक्षित करने में दिलचस्पी नहीं लेगा। यदि आप समाचार मीडिया में अपने काम का रिकॉर्ड चाहते हैं, तो आपको खुद करना होगा। एक पत्रकार के रूप में आपका संग्रह कार्य महत्वपूर्ण है। समाचार अभिलेखागार चाहे अखबारी कागज के बंडल में हो, या माइक्रोफिच पर, पत्रकारों के व्यक्तिगत संग्रह में स्टेनो पैड पर, हर रूप में यह इतिहास की हमारी सामूहिक समझ में महत्वपूर्ण योगदान देता है। हमारा समय अस्थिर है, लेकिन उसका रिकॉर्ड सुरक्षित रखना जरूरी है।

अतिरिक्त संसाधन

The Activists’ Guide to Archiving Video: यह मैनुअल ‘WITNESS नामक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन द्वारा बनाया गया है। इसे मानवाधिकार संरक्षण के वीडियो दस्तावेज बनाने और सुरक्षित रूप से साझा करने वालों के लिए बनाया गया है। आप वीडियो संबंधी काम नहीं करते हों, तब भी इस गाइड में फाइल मेटाडेटा का विश्लेषण करना, बनाना और हटाना जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं। स्रोत सुरक्षा के सर्वोत्तम अभ्यास और सुरक्षित फाइल स्थानांतरण और बैकअप इत्यादि पत्रकारों के लिए काफी उपयोगी है।

Preserve This Podcast: इसे स्वतंत्र पॉडकास्टरों के लिए डिजाइन किया गया। इस वेबसाइट के संसाधनों में लेख, पॉडकास्ट और एक जीन शामिल हैं। इसमें गैर-पेशेवर लोगों के लिए मीडिया संग्रह के तरीके स्पष्ट रूप से बताए गए हैं।

Digitalpreservation.gov: संयुक्त राज्य अमेरिका में कांग्रेस की लाइब्रेरी की एक वेबसाइट में काफी जानकारी है। यह बताती है कि एनालॉग सामग्री को कैसे डिजिटाइज किया जाए और डिजिटल प्रतियों को सुरक्षित रूप से कैसे संग्रहित किया जाए।

Freedom of the Press Foundation: इसके द्वारा डिजिटल सुरक्षा और स्रोत सुरक्षा के बारे में पत्रकारों के लिए कई प्रशिक्षण संसाधन तैयार किए गए हैं।

Endangered But Not Too Late: The State of Digital News Preservation: यदि आप इस विषय में ज्यादा रुचि रखते हैं, तो मिसौरी विश्वविद्यालय स्थित रेनॉल्ड्स पत्रकारिता संस्थान ने समाचार संगठनों की संग्रह प्रथाओं का यह व्यापक अध्ययन किया है, जिसमें न्यूजरूम स्तर पर सिफारिशें शामिल थीं। इसमें बताया गया है कि डिजिटल समाचार सामग्री किस तरह भविष्य में एक ऐतिहासिक संसाधन के रूप में काम कर सकती है। आरजेआई भी ओपन सोर्स टूल विकसित करने की प्रक्रिया में है जो समाचार संगठनों को उनकी सामग्री को संरक्षित करने में मदद करेगा।


ताल्या कूपर न्यूयॉर्क में अभिलेखपाल और शोधकर्ता हैं। उन्होंने The Intercept की एडवर्ड स्नोडेन आर्काइव में आर्काइविस्ट के बतौर काम किया। उन्होंने StoryCorps में भी आर्काइव मैनेजर के रूप में काम किया। वह एलिसन मैकरीना के साथ Anonymity पुस्तक की सह-लेखिका हैं। यह लाइब्रेरियन के लिए निगरानी विरोधी और गोपनीयता प्रौद्योगिकी के लिए एक गाइड है।

क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत हमारे लेखों को निःशुल्क, ऑनलाइन या प्रिंट माध्यम में पुनः प्रकाशित किया जा सकता है।

आलेख पुनर्प्रकाशित करें


Material from GIJN’s website is generally available for republication under a Creative Commons Attribution-NonCommercial 4.0 International license. Images usually are published under a different license, so we advise you to use alternatives or contact us regarding permission. Here are our full terms for republication. You must credit the author, link to the original story, and name GIJN as the first publisher. For any queries or to send us a courtesy republication note, write to hello@gijn.org.

अगला पढ़ें

Investigating AI Audio Deepfakes

टिपशीट

फर्जी एआई ऑडियो की जांच कैसे करें

एडवांस्ड स्पीच डीपफेक के द्वारा बिल्कुल असली लगने वाले नकली ऑडियो बनाए जा सकते हैं। उसकी सच्चाई को उस व्यक्ति के नजदीकी दोस्त भी नहीं पहचान सकेंगे। ऐसे ऑडियो क्लिप की जांच के लिए विशेषज्ञ और नए उपकरणों की आवश्यकता होती है। अक्सर पत्रकार किसी नेता के बारे में अपने ज्ञान, रिकॉर्डिंग की खराब गुणवत्ता, संदर्भ या सामान्य सामान्य ज्ञान के आधार पर किसी ऑडियो क्लिप में किए गए फर्जीवाड़े को तुरंत पहचान लेते हैं।

ऐप्स की ‘प्राइवेसी पॉलिसी’ को कैसे समझें?

आम तौर पर अधिकांश प्राइवेसी पॉलिसी में एक पूर्व-अनुमानित संरचना का पालन किया जाता है। इसलिए आप उनकी तह तक जाने की कला सीख सकते हैं। उसके मुख्य हिस्सों का पता लगा सकते हैं। लंबा दस्तावेज होने के बावजूद केवल महत्वपूर्ण जानकारी को निकालने के लिए झपट्टा मार सकते हैं। आप कुछ सूचनाओं के संग्रह के आधार पर उससे बाहर निकलने या विकल्प चुनने के अवसर का लाभ उठा सकते हैं। अधिक गहराई तक जाने और अधिक व्यक्तिगत प्रकटीकरण से जुड़े बिंदुओं को भी बेहद कम समय में आसानी से समझ सकते हैं।

दीर्घकालिक खोजी रिपोर्टिंग को जारी रखने या रोकने का निर्णय कैसे लें?

संपादकों के अनुसार न्यूनतम स्टोरीज प्रकाशित करने का भी काफी महत्व है। ऐसी स्टोरी आने के बाद विस्सल-ब्लोअर सामने आते हैं। किसी संगठन के भीतर के लोग आकर कोई बड़ी जानकारी देते हैं। संपादकों के अनुसार ऐसी खबरें प्रकाशित करने के दौरान पारदर्शिता महत्वपूर्ण है। पाठकों को स्पष्ट रूप से बताना सुनिश्चित करें कि क्या साबित किया जा सकता है और क्या नहीं।

Data mining workshop scraping website GIJC23

टिपशीट

‘डेटा माइनर’ के जरिए वेबसाइटों से उपयोगी डेटा कैसे निकालें?

Data Miner डाटा निकालने का एक निःशुल्क उपकरण और ब्राउज़र एक्सटेंशन है। यह आपको वेब पेजों को खंगालने और सुरक्षित डेटा को शीघ्रता से एकत्र करने में सक्षम बनाता है। यह स्वचालित रूप से वेब पेजों से डेटा एकत्र करके एक्सेल, सीएसवी, या जेएसओएन प्रारूपों में सेव करता है।