Photo: Andrew Neel / Unsplash

आलेख

विषय

स्वतंत्र खोजी पत्रकारों के लिए स्टोरी खोजने और बेहतर आमदनी के सुझाव

इस लेख को पढ़ें

Photo: Andrew Neel / Unsplash

फ्रीलांसर यानी स्वतंत्र पत्रकारों को बड़ी चुनौतियों से गुजरना पड़ता है। मीडिया संस्थानों में कार्यरत पत्रकारों को नियमित मासिक आय का निश्चित साधन होता है। इसलिए उनके लिए सिर्फ खबरों पर काम करना ही काफी होता है। लेकिन फ्रीलांसर को अच्छी खबरों की तलाश के साथ ही अपनी आय सुनिश्चित करने के लिए भी लगातार प्रयासरत होना जरूरी है।

कोई स्वतंत्र पत्रकार स्वयं अपने पैसे और संसाधन लगाकर कोई अच्छी खबर निकालता है। यह आपके पास बेहतर लाभ का अवसर होता है। फ्रीलांसिंग करने वाले खोजी पत्रकारों को हर रिपोर्टिंग अभियान के क्रम में अपनी रिपोर्ट से आय के विभिन्न अवसर तलाशने की आदत डालनी होगी। पत्रकारिता की दुनिया में निरंतर आगे बढ़ने तथा फ्रीलांसर के बतौर टिके रहने के लिए ऐसा करना बेहद जरूरी है।

उदाहरण के लिए, किसी क्षेत्र में रिपोर्टिंग के लिए जाने पर रिपोर्टर कई तरह के मीडिया संस्थानों को अपनी सेवाएं दे सकता है। वह किसी एक अंतरराष्ट्रीय ब्रॉडकास्टर के लिए एक स्काइप रिपोर्ट बना सकता है। किसी पत्रिका के लिए एक स्टोरी कर सकता है। किसी बिजनेस पत्रिका के लिए किसी अधिकारी के साथ एक साक्षात्कार ले सकता है। किसी रेडियो के लिए रिकॉर्डेड ऑडियो रिपोर्ट बना सकता है। संभव हो तो अन्य भाषाओं के मीडिया संस्थानों के लिए भी रिपोर्ट फाइल कर सकता है। इसके अलावा, मुख्य स्टोरी से जुड़ी अन्य खबरों के लिए भी संभावना तलाश सकता है।

बेशक, फ्रीलांसरों के पास काफी पत्रकारीय स्वतंत्रता होती है, और दुनिया भर में स्वतंत्र पत्रकारों का एक समृद्ध इतिहास है। लेकिन उन्हें अपनी हर खबर या आलेख के एवज में समुचित मानदेय मिलना आवश्यक है, क्योंकि उनका काम अन्य सभी मीडिया प्रोफेशन की अपेक्षा ज्यादा मुश्किल है।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में पत्रकारिता के व्याख्याता मार्क शापिरो ने ग्यारहवें ‘ग्लोबल इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म कॉन्फ्रेंस‘ में फ्रीलांसिंग पैनल के दौरान कहा-  “फ्रीलांसिंग में टिकाऊ कैरियर के लिए सभी शैलियों और विषयों में कुशल होना, खबरों की पैकेजिंग में नयापन और मीडिया के विभिन्न प्रारूप के अनुसार काम करना सबसे महत्वपूर्ण रणनीति है।“

मार्क शापिरो पहले ‘सेंटर फाॅर इन्वेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग‘ में संवाददाता भी रह चुके हैं। उन्होंने कहा- “आपको याद रखना होगा कि कम जटिल कहानियां अक्सर बेहतर भुगतान करती हैं। हम एक मल्टीमीडिया दुनिया में रहते हैं। आप अपनी स्टोरी को विभिन्न मीडिया प्लेटफाॅर्म पर बेचकर अपनी आय को तिगुना कर सकते हैं। उसे आप एक टीवी शो को बेच सकते हैं, किसी अन्य निर्माता के साथ भी काम कर सकते हैं।

नैरोबी स्थित एक फ्रीलांस डेटा पत्रकार कैरोलिन थॉम्पसन ने कहा- “अब स्वतंत्र पत्रकारों के लिए भी परस्पर सहयोग करना उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना समाचार संगठनों के लिए।“

कैरोलिन थॉम्पसन ने मोबाइल फोन के जरिए एक महत्वपूर्ण सर्वेक्षण के लिए काम किया था। इसके जरिए यह खबर सामने आई कि दक्षिण सूडान में सरकारी इकाइयों ने किस तरह हजारों लोगों को उनकी जमीन से वंचित कर दिया।

कैरोलिन थॉम्पसन कहते हैं- “जब आप किसी कठिन क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो आपको अन्य फ्रीलांसरों के साथ सहयोग का नेटवर्क बनाना चाहिए। ऐसा करना मेरे लिए काफी सहायक साबित हुआ। मैं अंतरराष्ट्रीय प्रकाशनों के लिए डेटा कौशल और कनेक्शन लाऊंगा। जिन स्थानीय फ्रीलांसरों के साथ मैं जुड़ा हूं, वे स्थानीय संपर्क और जानकारी प्रदान करेंगे। इस तरह हम एक दूसरे के विचारों को आगे बढ़ा सकते हैं।”

फ्रीलांस पत्रकार इमैनुएल फ्रायडेंथल ने अफ्रीका में कई अच्छी खोजी खबरें लिखी हैं। उन्होंने बताया कि ऐसी सफल स्टोरी की रणनीति केवल तभी कारगर हो सकती है जब फ्रीलांसरों के पास पहले से ही उसके लिए समुचित व्यवसायिक योजना हो।

उन्होंने कहा कि जीवनशैली की तमाम चुनौतियों, मसलन स्वास्थ्य सेवा की कमी, छुट्टी का भुगतान और नियमित वेतन के अभाव के बावजूद खोजी फ्रीलांस पत्रकारिता को कैरियर उनलोगों के लिए काफी सार्थक है, जिनमें इसका जुनून हो।

उन्होंने कहा- “इसमें कई तरह की जटिलताएं हैं। लेकिन अगर कोई संपादक मना कर दे, तो आपकी खबर नहीं मरती है। आप दूसरे संपादक के पास जा सकते हैं, और फिर तीसरे के पास। अगर कोई संपादक मना करता है तो संभवतः कुछ समय का इंतजार कर रहा होता है।“

स्टोरी खोजने के लिए टिप्स

  • मार्क शापिरो ने कहा- “आप ऐसी पत्रिकाओं, व्यापार पत्रिकाओं और स्थानीय प्रकाशनों को पढ़ें जो कम प्रसिद्ध हैं, या जिनका प्रसार कम हो। हर पत्रकार सिर्फ बड़े अखबार पढ़ता है। लेकिन आपको वह चीज पढ़ने की जरूरत है, जिसे अन्य पत्रकार नहीं पढ़ रहे हों।“
  • पुस्तकालयों और लाइब्रेरियन के ज्ञान और संसाधनों का भी उपयोग करना चाहिए। एक रिपोर्टर ने सत्र के दौरान कहा कि लाइब्रेरी के लेक्सिस नेक्सिस सर्च इंजन पर कस्टम फिल्टर परिणामों के बारे में उसे एक लाइब्रेरियन से टिप मिली थी। इसके आधार पर उस पत्रकार को दो साल तक रिपोर्टिंग का काम मिल गया।
  • आपको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी खबरों और स्टोरीज के शानदार आइडिया मिल सकते हैं। आप उनसे सबसे अच्छी खबरों के बारे में पूछें, जो उन्होंने सुनी है। किसी डिनर पार्टी में आपने सबसे दिलचस्प कहानी क्या सुनी, ऐसा प्रश्न उपयोगी है।
  • जब भी आपको समय मिले, आप अदालतों के रिकॉर्ड और ब्लॉग पढ़ें, और फिर उनसे उभरने वाले किसी भी पैटर्न के बारे में सोचें। संभव है, कोई अच्छा स्टोरी आइडिया मिल जाए।

अपने व्यवसाय के प्रबंधन संबंधी उपाय

  • फ्रीलांस पत्रकार इमैनुएल फ्रायडेंथल ने कहा- “आप अपने खर्च को व्यवस्थित करने और उसके प्रबंध के लिए मुफ्त ‘ऑनलाइन एडमिन टूल‘ का उपयोग करें। आप उन ऐप्स का उपयोग भी करें, जो आपको और आपके क्लाइंट को चालान की समय सीमा की याद दिलाते हैं।“
  • अपने फ्रीलान्स व्यवसाय के लिए अपना बजट बनाने के बाद अपने काम के लिए एक न्यूनतम शुल्क का निर्धारण करें। उससे कम राशि वाली परियोजनाओं को अस्वीकार करने के लिए तैयार रहें।
  • इंटर्नैशनल जर्नलिस्ट्स नेटवर्क  जैसी साइटों और ‘ग्लोबल इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म नेटवर्क‘ के माध्यम से अनुदान के अवसरों का पता लगाएं। आप देख सकते हैं कि फंडिंग करने वाली संस्थाओं के लिहाज से आपका काम किस तरह मेल खाता है।
  • अपने स्टोरी आइडियाज को सूचीबद्ध करें। फिर उन पर लगने वाले समय और अनुमानित आय का आकलन करें। फिर कम जरूरी स्टोरीज और विशेषताओं पर विचार करें। जब आपके पास अवैतनिक अवकाश का समय हो, तो उसे आराम के लिए उपयोग करें। आगे की चुनौतियों के लिए आपको अपनी बैटरी को रिचार्ज रखना जरूरी है।
  • खुद को और अपने काम को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें।  भले ही यह एक पत्रकार के रूप में आपके स्वभाव के विपरीत हो। सुनिश्चित करें कि आपका ईमेल संपर्क पता और आपके अनुभव का क्षेत्र आपकी वेबसाइट पर स्पष्ट रूप से दिख रहा है। अपने अब तक के काम और संपर्क सूची की समीक्षा करके देखें कि क्या आप किसी एक विशेष विषय में खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • जब आपके पास किसी स्टोरी का आइडिया आए तभी उसके प्रकाशन के संबंध में मीडिया संस्थान से बात कर लें। ऐसा न हो कि आप उस स्टोरी पर काफी वक्त और संसाधन खर्च करने के बाद उसके लिए मीडिया संस्थान की तलाश कर रहे हों।

आपकी आय बढ़ाने के उपाय

  • अधिकतक अखबार पढ़ें और टीवी न्यूज देखें, और उनकी शैलियों में महारत हासिल करें।
  • यह मूल्यांकन करें कि क्या आप अपनी स्टोरी को कई हिस्सों में बाँटकर अलग-अलग बेच सकते हैं?
  • एक ही स्टोरी के मल्टीमीडिया संस्करणों पर विचार करें। मीडिया के जिस स्वरूप से आप अपरिचित हैं, उससे भयभीत न हों। आप ऑन-द-स्पॉट फील्ड रिपोर्ट करने के लिए टीवी और रेडियो प्रसारकों के साथ अनुबंध कर सकते हैं। इनमें दो मिनट की चैटिंग के लिए अक्सर 300 डाॅलर का भुगतान मिल जाता है।
  • यदि आप एक लेखक हैं, तो प्रति शब्द आधारित दर के अनुबंध से बचने की कोशिश करें। कई बार इन्वेस्टिेगेटिव स्टोरीज में मनचाहा रिजल्ट नहीं आता है, या विभिन्न चीजों की छानबीन में अधिक समय लग जाता है। कई बार संपादक द्वारा स्टोरीज को काटकर छोटा कर दिया जाता है। इसलिए बेहतर होगा यदि आप आपने शोध के लिए गारंटीशुदा साप्ताहिक या मासिक मानदेय का भुगतान पाने का अनुबंध करें। आप एक सीमित और सरल कॉपीराइट के लिए प्रावधान रख सकते हैं। किसी भी अनुबंध में सुनिश्चित करें कि स्टोरी को पूरा दायित्व आप पर सीमित न रहे।
  • इमैनुएल फ्रायडेंथल ने कहा- “अपने काम के लिए दृढ़ समयसीमा निर्धारित करें। मैंने इस सम्मेलन को एक प्रमुख सटोरी प्रकाशित करने की समय सीमा के रूप में निर्धारित किया है। अगर मैं समय सीमा का पालन नहीं कर सकते, तो शायद मुझे एक फ्रीलांसर नहीं होना चाहिए।“

रोवन फिलिप ने एक दशक तक दक्षिण अफ्रीका के ‘संडे टाइम्स‘ के मुख्य संवाददाता के बतौर काम किया। उन्होंने ‘द वॉशिंगटन पोस्ट‘ और एमआईटी में फैलोशिप के तहत पुस्तक पर काम भी किया। रोवन ने 27 देशों से रिपोर्टिंग की है। उन्होंने 2014 की रिपोर्ट में रूस द्वारा दक्षिण अफ्रीका सरकार को आठ परमाणु रिएक्टर बेचने के गुप्त प्रयास का खुलासा किया गया था। इस रिपोर्ट को उस सौदे को खत्म करने का श्रेय दिया गया था। जीआईजेएन में वह नियमित योगदान करते हैं।

क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत हमारे लेखों को निःशुल्क, ऑनलाइन या प्रिंट माध्यम में पुनः प्रकाशित किया जा सकता है।

आलेख पुनर्प्रकाशित करें


Material from GIJN’s website is generally available for republication under a Creative Commons Attribution-NonCommercial 4.0 International license. Images usually are published under a different license, so we advise you to use alternatives or contact us regarding permission. Here are our full terms for republication. You must credit the author, link to the original story, and name GIJN as the first publisher. For any queries or to send us a courtesy republication note, write to hello@gijn.org.

अगला पढ़ें

Investigating AI Audio Deepfakes

टिपशीट

फर्जी एआई ऑडियो की जांच कैसे करें

एडवांस्ड स्पीच डीपफेक के द्वारा बिल्कुल असली लगने वाले नकली ऑडियो बनाए जा सकते हैं। उसकी सच्चाई को उस व्यक्ति के नजदीकी दोस्त भी नहीं पहचान सकेंगे। ऐसे ऑडियो क्लिप की जांच के लिए विशेषज्ञ और नए उपकरणों की आवश्यकता होती है। अक्सर पत्रकार किसी नेता के बारे में अपने ज्ञान, रिकॉर्डिंग की खराब गुणवत्ता, संदर्भ या सामान्य सामान्य ज्ञान के आधार पर किसी ऑडियो क्लिप में किए गए फर्जीवाड़े को तुरंत पहचान लेते हैं।

ऐप्स की ‘प्राइवेसी पॉलिसी’ को कैसे समझें?

आम तौर पर अधिकांश प्राइवेसी पॉलिसी में एक पूर्व-अनुमानित संरचना का पालन किया जाता है। इसलिए आप उनकी तह तक जाने की कला सीख सकते हैं। उसके मुख्य हिस्सों का पता लगा सकते हैं। लंबा दस्तावेज होने के बावजूद केवल महत्वपूर्ण जानकारी को निकालने के लिए झपट्टा मार सकते हैं। आप कुछ सूचनाओं के संग्रह के आधार पर उससे बाहर निकलने या विकल्प चुनने के अवसर का लाभ उठा सकते हैं। अधिक गहराई तक जाने और अधिक व्यक्तिगत प्रकटीकरण से जुड़े बिंदुओं को भी बेहद कम समय में आसानी से समझ सकते हैं।

दीर्घकालिक खोजी रिपोर्टिंग को जारी रखने या रोकने का निर्णय कैसे लें?

संपादकों के अनुसार न्यूनतम स्टोरीज प्रकाशित करने का भी काफी महत्व है। ऐसी स्टोरी आने के बाद विस्सल-ब्लोअर सामने आते हैं। किसी संगठन के भीतर के लोग आकर कोई बड़ी जानकारी देते हैं। संपादकों के अनुसार ऐसी खबरें प्रकाशित करने के दौरान पारदर्शिता महत्वपूर्ण है। पाठकों को स्पष्ट रूप से बताना सुनिश्चित करें कि क्या साबित किया जा सकता है और क्या नहीं।

Data mining workshop scraping website GIJC23

टिपशीट

‘डेटा माइनर’ के जरिए वेबसाइटों से उपयोगी डेटा कैसे निकालें?

Data Miner डाटा निकालने का एक निःशुल्क उपकरण और ब्राउज़र एक्सटेंशन है। यह आपको वेब पेजों को खंगालने और सुरक्षित डेटा को शीघ्रता से एकत्र करने में सक्षम बनाता है। यह स्वचालित रूप से वेब पेजों से डेटा एकत्र करके एक्सेल, सीएसवी, या जेएसओएन प्रारूपों में सेव करता है।