संसाधन

» टिपशीट

विषय

ऑनलाइन एडवांस सर्च : पॉल मायर्स की टिप-शीट

इस लेख को पढ़ें

जीआइजेएन ने दुनिया के प्रसिद्ध ऑनलाइन सर्च विशेषज्ञ पॉल मायर्स के साथ एशिया पर केंद्रित दो वेबिनारों का आयोजन किया है। दोनों वेबिनार निशुल्क हैं। 03 मई 2021, सोमवार को दो घंटे का पहला प्रशिक्षण सत्र होगा। दूसरा सत्र 31 मई 2021 को होगा। प्रभावी और अपेक्षित सर्च के लिए पॉल मायर्स की अद्यतन टिपशीट :


गूगल पर लोगों को कैसे खोजे

गूगल तथा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए हम कई प्रकार की सर्च करते हैं। किसी व्यक्ति या संस्था के बारे में जानकारी के लिए यह काफी उपयोगी तरीका है लेकिन सर्च के प्रभावी तरीकों की जानकारी के अभाव में कई बार अपेक्षित जानकारी नहीं मिल पाती है। समय भी काफी लगता है। पॉल मायर्स ने इंटरनेट सर्च से सटीक जानकारी हासिल करने के लिए एक  टिपशीट तैयार की है।

इंटरनेट पर प्रभावी सर्च के बुनियादी सिद्धांत

  • किसी व्यक्ति या संस्था के बारे में सर्च के लिए उसके नाम के पहले और बाद में उद्धरण चिह्न (कोटेशन मार्क) लगा दें। इससे आपको अनावश्यक नतीजे नहीं दिखेंगे।आप अपनी अपेक्षित खोज पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप क्रिकेटर विराट कोहली से जुड़ी फाइलें, तस्वीरें, समाचार इत्यादि सर्च करना चाहते हैं। आप विराट कोहली के बजाय ”विराट कोहली” खोजें। इससे आपको क्रिकेटर विराट कोहली से संबंधित ही पृष्ठ मिलेंगे। अगर आप उद्धरण चिह्न का उपयोग नहीं करेंगे, तो आपको  विराट अथवा  कोहली नाम से अन्य भी नतीजे दिख सकते हैं। ऐसे में आपको अपने काम के पेज खोजने में ज्यादा मेहनत लगेगी और समय भी ज्यादा लगेगा।
  • आप दो विकल्पों के बीच बड़े अक्षरों में OR शब्द जोड़कर अपनी खोज का लचीलापन बढ़ा सकते हैं। इसमें आपका समय बर्बाद नहीं होगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको एप्पल तथा एंडरायड ऐप्प दोनों के बारे में सर्च करना हो तो आप   apple OR android app.  सर्च करें।
  • अगर आप किसी संस्था विशेष की वेबसाइट में कुछ खोज रहे हों, तो उसके नाम के पहले site लिखकर कोई स्पेस न रहने दें।
  • जैसे, आपको भारत सरकार की कोरोना संबंधी वेबसाइट की तलाश हो, तो आप सर्च करें-  site: gov.in COVID
  • अगर आप किसी विषय के लिए विशेष रूप से पीडीएफ फाइलों की तलाश कर रहे हों, तो उसे उद्धरण चिह्न में लिख दें। उसके बाद ext:pdf  लिखें। इस तरह आप उससे संबंधित पीडीएफ फाइलों तक पहुंच सकते हैं। 
  • जैसे, आपको सूचना का अधिकार से संबंधित पीडीएफ फाइलों की तलाश हो, तो गूगल सर्च में लिखें-  “Right to Information” ext:pdf

डिलीटिड फाइलें कैसे खोजें?

कई बार आपको ऐसी जानकारी की आवश्यकता होती है, जिसे इंटरनेट से हटा दिया गया हो। जैसे, हटाए गए ट्वीट, वेबसाइट या फेसबुक अकाउंट। कई उपकरण ऐसी जानकारी को वापस लाने में मदद कर सकते हैं। यहां उनके बारे में समझें-

  1. सर्च इंजन कैश

यदि किसी जानकारी को हाल में हटाया गया है और अभी भी गूगल सर्च में आ रही है, तो सर्च परिणामों में एंट्री के पास में छोटे काले त्रिकोण पर क्लिक करके देखें। इससे आपको सर्च इंजन की कैश फाइलों में संग्रहित कॉपी मिल सकती है।

 

यह फेसबुक पेज डिलीट हो चुका है। इसके बावजूद गूगल की कैश फाइलों में उसकी कॉपी मौजूद है।

  1. तिथि के अनुसार खोजें

विषय से संबंधित जानकारी आप उसकी तिथि के अनुसार तलाश करना चाहते हैं। जैसे, आप सिर्फ सूचना का अधिकार सर्च करेंगे तो आपको 15 साल या उससे भी ज्यादा समय की फाइलों का ढेर मिल जाएगा। लेकिन अगर आप सिर्फ जनवरी 2015 से जुलाई 2015 के बीच की फाइलें तलाश रहे हों, तो गूगल सर्च में यह बेहद आसान है।

 

गूगल सर्च में सूचना का अधिकार लिखने के बाद मीनू बार के दाहिने हिस्से में ‘टूल्स‘ पर क्लिक करें। इससे एक टाइम ड्रॉप-डाउन बॉक्स खुल जाएगा। उसमें आप तिथि सीमा चुनें। कस्टम रेंज पर क्लिक करने से किसी एक तारीख से दूसरी तारीख तक की अवधि चुनने का अवसर मिल जाएगा। 

  1. आर्काइव
  • Archive.is सोशल मीडिया से हटाए गए पोस्ट और अकाउंट को खोजने के लिए यह काफी अच्छा माध्यम है।
  • Wayback Machinewww.archive.org– वेबैक मशीन – यह किसी डिलिट की गई वेब सामग्री को वापस लाने में बहुत उपयोगी है।

फोटो के माध्यम से सर्च करना 

  • किसी व्यक्ति या घटना की जानकारी को फोटो द्वारा भी सर्च करना उपयोगी होता है। किसी फोटो के ऑनलाइन लिंक के माध्यम से उसमें मौजूद व्यक्ति की पहचान तथा अन्य जानकारियां हासिल करना संभव है।
  • गूगल इमेज के सर्च बॉक्स में कैमरा आइकन पर क्लिक करके Google Reverse Image Search देखें।
  • सही व्यक्ति की पहचान करना – 
  •  आप इंटरनेट या सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से किसी व्यक्ति की तलाश करना चाहते हैं। लेकिन कई बार लोगों के नाम अक्सर बहुत सामान्य होते हैं। कभी नाम अधूरे होते हैं। ऐसे में सही व्यक्ति की तलाश के लिए उसके बारे में अधिकतम जानकारी प्राप्त कर लें। फिर इन तरीकों का उपयोग करके सही व्यक्ति का विवरण या उनका सोशल मीडिया एकाउंट खोज सकते हैं-
  1. नाम के आधार पर – आप सोशल मीडिया के माध्यम से जिस व्यक्ति की तलाश कर रहे हों, उसके नाम की वर्तनी पर गौर करें। साथ ही, उसके संक्षिप्ताक्षर, अन्य वर्णमाला से अनुवादित नाम, क्या इसमें माता-पिता के उपनाम का उपयोग संभव है, विवाह के बाद परिवर्तन, विशिष्ट उपयोगकर्ता नाम इत्यादि को भी ध्यान में रखें।
  2. रिश्तों के आधार पर – फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क में फ्रेंड लिस्ट देखें। इससे उस व्यक्ति के परिवार के सदस्यों तथा विभिन्न नेटवर्क में कॉमन फ्रेंड्स की लिस्ट से आप सही व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं।
  3. रोजगार के आधार पर – उस व्यक्ति के वर्तमान पेशे, नौकरी, कंपनी, पिछले रोजगार इत्यादि के आधार पर सही व्यक्ति की तलाश कर सकते हैं।
  4. शहर, स्थान के आधार पर – उस व्यक्ति के जन्मस्थान, कहां शिक्षा ली, कहां नौकरी की, अब कहां रहते हैं, इत्यादि सूचनाओं के आधार पर तलाश करें।
  5. ई-मेल पता – उसके काम से जुड़ी ई-मेल के माध्यम से या एक वेबसाइट में दिए गए प्रारूप के जरिए उसकी तलाश कर सकते हैं।
  6. अन्य तरीकों के तहत यह भी सोचें कि वह व्यक्ति कैसा है, उसकी रुचियां और शौक क्या हैं।

लोगों की जानकारी जुटाने के टूल्स

  • कुछ ऑनलाइन संसाधनों में व्यक्तिगत डेटा को खोजने योग्य प्रारूप में एकत्र किया जाता है।
  • Pipl Pro, Spokeo ये वेबसाइट इंटरनेट पर लोगों की खोज के लिए ही बनाई गईं हैं। इन वेबसाइट में आपको किसी की काफी व्यक्तिगत जानकारी मिल सकती है। Pipl Pro में फोन नंबर, ई-मेल, नाम और अन्य जानकारी के आधार पर किसी व्यक्ति को सर्च कर सकते हैं। Spokeo में भी ऐसी ही सुविधा है, लेकिन यह अमेरिकी नागरिकों पर ही केंद्रित है।

सोशल मीडिया में किसी व्यक्ति को कैसे खोजें 

  • हर व्यक्ति अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं के लिए अलग-अलग सामाजिक नेटवर्क से जुड़ा रहता है। प्रत्येक नेटवर्क में उसके अलग-अलग फ्रेंड या फॉलोवर होते हैं।
  • ऐसे सभी नेटवर्क पर आप किसी व्यक्ति की तलाश कर सकते हैं। इसके लिए सामान्य गूगल सर्च के बजाय हरेक नेटवर्क के सर्च बाक्स में तलाश शुरू करें। उेसी सर्च का उस नेटवर्क के डेटाबेस से सीधा संबंध होगा। इसके कारण आपको अद्यतन और व्यापक जानकारी मिल सकती है।
  • इंस्टाग्राम जैसे कुछ सामाजिक नेटवर्क में काफी विकसित सर्च इंजन हैं। अपने गूगल सर्च बाक्स में site: instagram.com जोड़कर बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

ट्विटर पर सर्च करें

  • Advanced Search Form ट्विटर के पास यह बेहद उपयोगी और लचीला सर्च फॉर्म है। इसके निम्नलिखित अन्य संसाधन भी उपलब्ध हैं –
  •  Tweepsect  –  इससे किसी व्यक्ति के फॉलो, फॉलोइंग और फॉलो-बैक की जानकारी मिलती है।
  •  Followerwonk – इसके जरिए आप दो या तीन लोगों के फॉलोअर्स की तुलना कर सकते हैं।
  • Tweetbeaver – यह काफी उपयोगी ट्विटर सर्च टूल है।
  • आप जिसकी खोज करना चाहते हैं, उससे जुड़े हैशटैग के आधार पर सर्च करने से भी मदद मिल सकती है।

फेसबुक के जरिए सर्च करें 

  • फेसबुक के ग्रुप और पृष्ठों के अपने सर्च बॉक्स हैं जिनमें आप कोई विशेष पोस्ट खोज सकते हैं।
  • फेसबुक का पीपुल टैब काफी उपयोगी है। इसमें आपको नाम की खोज करने की भी आवश्यकता नहीं है। जिस व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं, उसके बारे में बस एक अक्षर और कुछ विवरण दर्ज करें। उदाहरण के लिए, आप किसी एक पेशे, एक कंपनी, एक शहर या एक विश्वविद्यालय की खोज कर सकते हैं। आप पृष्ठ के बाईं ओर फिल्टर भी पा सकते हैं जिसमें उस खोज से संबंधित पहलुओं को जोड़ सकते है।
  • फेसबुक में सर्च के लिए वेबसाइट www.graph.tips का भी उपयोग करें। इसमें किसी तिथि सीमा को निर्धारित करना या यूजर आईडी के आधार पर सर्च करना संभव है।
  • पोस्ट टैब के जरिए आप किसी फेसबुक पोस्ट में कीवर्ड के आधार पर खोज सकते हैं। इसके फिल्टर के जरिए आपको किसी फेसबुक ग्रूप को खोजने तथा किसी स्रोत या तिथि के आधार पर सर्च की सुविधा मिल सकती है।
  • यदि किसी ने फेसबुक पर कुछ पोस्ट डालने के बाद उसे एडिट किया हो, तो आप ऊपर दाईं ओर तीन छोटे डॉट्स पर क्लिक करके उस फेरबदल को देख सकते हैं। वहां आपको ‘एडिट हिस्ट्री‘ पर क्लिक करने से उस पोस्ट के पिछले संस्करण मिल जाएंगे।
  • यदि आपको संदेह है कि फेसबुक की किसी एक पूरी पोस्ट को वापस पुरानी तिथि में ले जाया गया है, तो फेसबुक पोस्ट के बगल में स्थित छोटे घड़ी आइकन पर अपने कर्सर को घुमाएं। आपका उस तारीख की जानकारी मिल जाएगी, जब इसे जोड़ा गया था।

लिंक्ड-इन सर्च करना

  • लिंक्ड-इन में शानदार खोज क्षमता है। इसके सर्च बॉक्स में आप किसी व्यक्ति की वर्तमान और पूर्व नौकरी या पेशे की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके सर्च बॉक्स में ‘इंटर‘ पर क्लिक करें। यदि आप किसी व्यक्ति को खोज रहे हैं, तो ‘पिपल‘ को एक विकल्प के रूप में चुनें। फिर लिंक्ड-इन के ‘मोर फिल्टर्स‘ के माध्यम से सही व्यक्ति की तलाश करें।
  • इंस्टाग्राम में सर्च करना
  • अगर आप किसी नई पीढ़ी के व्यक्ति की तलाश कर रहे हों, या किसी क्षेत्र विशेष से जुड़ी जानकारी चाहिए हो, तो इंस्टाग्राम के माध्यम से सर्च करना काफी उपयोगी है।
  • Picuki.com इस साइट के जरिए इंस्टाग्राम में काफी प्रभावी खोज संभव है। इसमें इंस्टाग्राम की तस्वीरों को कॉपी करने और पूर्ण आकार में खोलने की सुविधा है।

     

Paul Myers

पॉल मायर्स  जीआइजेएन के प्रमुख और लोकप्रिय प्रशिक्षक पॉल मायर्स ने 25 वर्षों तक बीबीसी में ऑनलाइन शोध का महत्वपूर्ण कार्य किया है। दुनिया में वे उन ऑनलाइन अनुसंधान तकनीकों के अग्रणी उपयोगकर्ता रहे हैं जो आज मीडिया में सामान्य रूप से प्रचलन में हैं। वह researchclinic.net नामक वेबसाइट चलाते हैं और लगातार बदलते डिजिटल परिदृश्य में नई खोजी रणनीति तैयार करने में जुटे रहते हैं।

क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत हमारे लेखों को निःशुल्क, ऑनलाइन या प्रिंट माध्यम में पुनः प्रकाशित किया जा सकता है।

आलेख पुनर्प्रकाशित करें


Material from GIJN’s website is generally available for republication under a Creative Commons Attribution-NonCommercial 4.0 International license. Images usually are published under a different license, so we advise you to use alternatives or contact us regarding permission. Here are our full terms for republication. You must credit the author, link to the original story, and name GIJN as the first publisher. For any queries or to send us a courtesy republication note, write to hello@gijn.org.

अगला पढ़ें

Using Social Network Analysis for Investigations YouTube Image GIJC23

रिपोर्टिंग टूल्स और टिप्स

खोजी पत्रकारिता के लिए उपयोगी है ‘सोशल नेटवर्क एनालिसिस’

सोशल नेटवर्क एनालिसिस। यह कनेक्शन, पैटर्न और अनकही कहानियों की एक आकर्षक दुनिया है। पत्रकारों के टूलकिट में यह एक नई शक्तिशाली सुविधा जुड़ी है। यह हमारी दुनिया को आकार देने वाले रिश्तों के छिपे हुए जाल को उजागर करने में सक्षम बनाती है। यह केवल बिंदुओं को जोड़ने तक सीमित नहीं है। इससे सतह के नीचे मौजूद जटिल कहानियां भी उजागर हो सकती हैं।

रिपोर्टिंग टूल्स और टिप्स

एआई (AI) और अंतरराष्ट्रीय साझेदारी खोजी पत्रकारिता के लिए कैसे उपयोगी है

स्वीडन में तेरहवीं ग्लोबल इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म कांफ्रेंस के एक पैनल में एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) को समझने और अंतरराष्ट्रीय सहयोग के जरिए काम करने पर चर्चा हुई। इस पर तीन विशेषज्ञ पत्रकारों ने सुझाव दिए।

threats democracy journalism tips expose disinformation

रिपोर्टिंग टूल्स और टिप्स

लोकतंत्र पर पांच खतरे और उन्हें उजागर करने के लिए तरीके

फर्जी खबरों की तुलना में सत्य को विकृत करना अधिक प्रभावी है। यह एक जैसी आवाज की प्रतिध्वनि वाले इकोसिस्टम या इको चैंबर बनाने जैसी स्थिति है। इसमें एक ही बात को दोहराने और आगे बढ़ाने के लिए संयोजन या समन्वय में काम करने वाली कई पार्टियां हैं। ये समूह इसे टीवी, इंटरनेट और रेडियो पर प्रसारित करते हैं। लोग एक ही चीज को बार-बार सुनते हैं, तो वह कथा वास्तविक का आधार बन जाती है। इसके कारण साक्ष्य-आधारित रिपोर्टिंग को अब जरूरी नहीं समझा जाता। यह एक बड़ा खतरा है।

टिपशीट जलवायु रिपोर्टिंग टूल्स और टिप्स

जलवायु परिवर्तन पर अपनी सरकार को जवाबदेह कैसे बनाएं

प्रत्येक देश की स्वैच्छिक प्रतिज्ञाओं का वर्णन करने वाले मूल दस्तावेज़ को ‘नेशनली डिटरमाइंड कॉन्ट्रिब्यूशन’ (एनडीसी) कहा जाता है। जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते में 194 देशों ने हस्ताक्षर किए हैं। इनमें से प्रत्येक देश ने कम-से-कम एक एनडीसी प्रस्तुत किया है। इन्हें UNFCCC में सूचीबद्ध किया गया है ।